देवघर से डिब्रूगढ़ ट्रेन रूट में बदलाव, हंसडीहा व भागलपुर मार्ग से चलेगी

रेलवे की जांच रिपोर्ट के अनुसार इस रूट से परिचालन होने पर दो घंटे समय की बचत होगी. मालदा-रामपुरहाट खंड को सबसे महत्वपूर्ण माल ढुलाई मार्ग माना जाता है, जबकि इस मार्ग में ढुलाई कम है.

By Prabhat Khabar | January 14, 2024 6:23 AM

देवघर : इस माह चलने वाली देवघर से डिब्रूगढ़ ट्रेन के रूट में बदलाव किया गया है. पहले इस ट्रेन के परिचालन की मंजूरी देवघर से दुमका, पाकुड़ व मालदा होते हुए थी. इसमें रेलवे ने बदलाव कर मोहनपुर, हंसडीहा, भागलपुर, मुंगेर व कटिहार रूट कर दिया है. अब यह ट्रेन रामपुरहाट, पाकुड़ व मालदा नहीं जायेगी. गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने इस ट्रेन को मोहनपुर से हंसडीहा होते हुए परिचालन करने का अनुरोध रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से किया था. सांसद डॉ दुबे के अनुसार, इस मार्ग से ट्रेन के परिचालन होने से देवघर व दुमका जिले के साथ-साथ गोड्डा जिले के रेल यात्रियों को भी सुविधा होगी.

रेलवे की जांच रिपोर्ट के अनुसार इस रूट से परिचालन होने पर दो घंटे समय की बचत होगी. मालदा-रामपुरहाट खंड को सबसे महत्वपूर्ण माल ढुलाई मार्ग माना जाता है, जबकि इस मार्ग में ढुलाई कम है. डिब्रूगढ़-मालदा-रामपुरहाट-देवघर के रास्ते चलने वाली ट्रेन को रामपुरहाट में इंजन रिवर्सल की आवश्यकता होगी, जो लाइन क्षमता के अलावा एक प्रमुख परिचालन बाधा है. इसे देखते हुए ट्रेन को वाया कटिहार-मुंगेर-भागलपुर-हंसडीहा-देवघर के रास्ते चलाना जरूरी समझा गया. इस खंड पर इस ट्रेन को चलाने के लिए कोई इंजन रिवर्सल नहीं होगा.

Also Read: देवघर से पूर्वोत्तर के लिए सप्ताह में दो दिन ट्रेन, नये वर्ष में मिलेगा तोहफा, दुमका को भी होगा बड़ा फायदा

रेलवे के अनुसार, यह कम भीड़-भाड़ वाला रूट है. साथ ही इस मार्ग से ट्रेन चलने से देवघर, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया व कटिहार जैसे शहर कनेक्ट होंगे. देवघर से सुल्तानगंज जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी. डिब्रूगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक वर्तमान में कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है. दोनों स्थानों के बीच यह ट्रेन सेवा की शुरुआत होने से इस क्षेत्र के लोगों की यात्रा संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी और इस रेलवे को अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है. देवघर से डिब्रूगढ़ ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी.

यह होगा नया मार्ग

देवघर, मोहनपुर, हंसडीहा, मंदारहिल, सुल्तानगंज, भागलपुर, बरियारपुर, मुंगेर, खगड़िया, कटिहार, बारसोई, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूचविहार, कोकराझार, नॉर्थ लक्खीपुर व डिब्रूगढ़.

हंसडीहा व भागलपुर मार्ग से देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का परिचालन होने से देवघर व दुमका जिले के साथ-साथ गोड्डा जिले के रेल यात्रियों को भी सुविधा होगी. इसके साथ ही मंदारहिल, भागलपुर व सुल्तानगंज के धार्मिक व पर्यटन स्थल कनेक्ट होगा. टूरिस्ट सर्किट कनेक्टिंग से पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी. देवघर से डिब्रूगढ़ का सफर 22 घंटे में पूरा होगा. देवघर से मुंगेर, खगड़िया व कटिहार जाने के लिए किउल में ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसी माह ट्रेन का परिचालन शुरू हो जायेगा.

– डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा

Next Article

Exit mobile version