फ्रांस ने की सीरिया संघर्षविराम का सम्मान करने की अपील

लिमा : फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने सीरियाई संघर्षविराम पर ब्रिटेन, जर्मनी और अमेरिका के नेताओं के साथ चर्चा के बाद कहा है कि सीरियाई संघर्षविराम को पूरी तरह और तुरंत लागू करना चाहिए. ओलांद ने कल पेरु की यात्रा के दौरान संवाददाताओं को बताया, ‘संघर्षविराम की घोषणा हो चुकी है. इसका पूरा सम्मान किया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 24, 2016 12:24 PM

लिमा : फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने सीरियाई संघर्षविराम पर ब्रिटेन, जर्मनी और अमेरिका के नेताओं के साथ चर्चा के बाद कहा है कि सीरियाई संघर्षविराम को पूरी तरह और तुरंत लागू करना चाहिए. ओलांद ने कल पेरु की यात्रा के दौरान संवाददाताओं को बताया, ‘संघर्षविराम की घोषणा हो चुकी है. इसका पूरा सम्मान किया जाना चाहिए और इसे जल्दी से जल्दी लागू किया जाना चाहिए.’ उन्होंने कहा कि सीरिया में ‘वास्तविक राजनीतिक बदलाव पर चर्चा’ को आगे बढाने के लिए चार पश्चिमी देश एकसाथ काम करेंगे.

सभी चारों देशों ने सीरिया में मानवीय संकट के खात्मे का आह्वान किया है और राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन से अपील की है कि वह प्रभावित लोगों की मदद के कार्यों में सहयोग करे. उन्होंने कहा कि सीरियाई शासन और उसके समर्थकों (इस मामले में रूस) पर दबाव बनाया जाना चाहिए ताकि बमबारी खत्म हो और अलेप्पो जैसे प्रभावित स्थानों पर मानवीय मदद पहुंचाई जा सके.

उन्होंने कहा, ‘इसके लिए यह उचित समय है वर्ना शरणार्थी आते रहेंगे और तुर्की में असहनीय मानवीय स्थिति हो जाएगी.’ तुर्की सीरिया के उन पडोसी देशों में से एक है, जहां शरणार्थी पहुंच गये हैं. सीरिया में छिडे युद्ध से बचकर निकलने के लिए हजारों शरणार्थी अपनी जिंदगी को जोखिम में डालकर यूरोप पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. सीरिया का शासन एक दिन पहले अमेरिका और रुस द्वारा घोषित संघर्षविराम के लिए कल राजी हो गया. इसका उद्देश्य लगभग पांच साल से चले आ रहे गृहयुद्ध को रोकना है.

Next Article

Exit mobile version