आईएसआईएस ने पल्माइरा में ‘आर्च ऑफ ट्राइअम्फ” को विस्फोट से उड़ाया

बेरुत : इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों ने प्राचीन शहर पल्माइरा के करीब 2,000 साल पुराने एक मेहराब को नष्ट कर दिया जो इराक और सीरिया में आतंकवादी समूह के नियंत्रण वाले क्षेत्र में ऐतिहासिक इमारतों को नष्ट करने के उनके अभियान का ताजा हिस्सा है. सीरियाई कार्यकर्ताओं ने इसकी जानकारी दी. ‘आर्च ऑफ ट्राइअम्फ’ पल्माइरा में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 5, 2015 10:17 AM

बेरुत : इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों ने प्राचीन शहर पल्माइरा के करीब 2,000 साल पुराने एक मेहराब को नष्ट कर दिया जो इराक और सीरिया में आतंकवादी समूह के नियंत्रण वाले क्षेत्र में ऐतिहासिक इमारतों को नष्ट करने के उनके अभियान का ताजा हिस्सा है. सीरियाई कार्यकर्ताओं ने इसकी जानकारी दी. ‘आर्च ऑफ ट्राइअम्फ’ पल्माइरा में की एक खास पहचान है, जिसपर मई में आइएस समूह ने कब्जा कर लिया था.

ऐतिहासिक महत्व का यह मेहराब प्राचीन शहर में मशहूर स्तंभयुक्त गलियारे के उपर स्थित था जो रोमन साम्राज्य को फारस से जोडता था. खालिद अल-होमसी नामक एक विरोधी कार्यकर्ता ने कल ट्विटर पर पोस्ट किया कि आतंकवादियों ने मेहराब को नष्ट कर दिया. ब्रिटेन स्थित सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि समूह ने मेहराब को तो उडा दिया लेकिन स्तंभयुक्त आकृति को यथास्थान रहने दिया. आतंकवादियों ने हाल में पल्माइरा में पहली शताब्दी के दो मशहूर मंदिरों को उडा दिया था.

Next Article

Exit mobile version