ईरान के साथ परमाणु संधि के काफी नजदीक पहुंची वैश्विक शक्तियां: कैरी

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि वैश्विक शक्तियां ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने वाली एक अच्छी समग्र संधि के पहले की तुलना में काफी करीब पहुंच चुकी हैं लेकिन कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं. कैरी ने कल 2015 परमाणु अप्रसार संधि समीक्षा सम्मेलन में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2015 12:50 PM
संयुक्त राष्ट्र : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि वैश्विक शक्तियां ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने वाली एक अच्छी समग्र संधि के पहले की तुलना में काफी करीब पहुंच चुकी हैं लेकिन कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं.
कैरी ने कल 2015 परमाणु अप्रसार संधि समीक्षा सम्मेलन में कहा, अमेरिका और हमारे पी 5 जमा 1 समूह के सहयोगी ईरान के साथ कुछ मानकों पर सहमत हुए हैं.
अगर इन मानकों को अंतिम रुप दे दिया जाता है और इन्हें लागू कर दिया जाता है तो ये परमाणु हथियार बनाने के लिए जरुरी परमाणु सामग्री मिलने के सभी रास्ते ईरान के लिए बंद कर देंगे और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में यह विश्वास पैदा करेंगे कि ईरान का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है.
हालांकि कैरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह भी बताया कि मेहनत अभी खत्म नहीं होनी है और कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं. उन्होंने कहा कि फिर भी अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, रुस और चीन की सदस्यता एवं यूरोपीय संघ से सहायता प्राप्त समूह पी 5 जमा 1 उस अच्छी समग्र संधि के पहले की तुलना में काफी करीब हैं. हम उस तक पहुंच सकते हैं और तब पूरी दुनिया कहीं अधिक सुरक्षित होगी.

Next Article

Exit mobile version