नाइजीरिया में ‘रहस्यमय’ बीमारी से 18 की मौत

लागोस (नाइजीरिया): महज 24 घंटे में मरीजों की जान ले लेने वाली एक ‘रहस्यमय’ बीमारी के कारण दक्षिणीपूर्वी नाइजीरिया के एक शहर में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं. यह जानकारी नाइजीरिया की सरकार की ओर से आई है. ओंडो राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त दायो अदेयांझू ने कल एएफपी को बताया, ‘‘कुल 23 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 19, 2015 9:02 AM

लागोस (नाइजीरिया): महज 24 घंटे में मरीजों की जान ले लेने वाली एक ‘रहस्यमय’ बीमारी के कारण दक्षिणीपूर्वी नाइजीरिया के एक शहर में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं. यह जानकारी नाइजीरिया की सरकार की ओर से आई है.

ओंडो राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त दायो अदेयांझू ने कल एएफपी को बताया, ‘‘कुल 23 लोग इससे प्रभावित थे और 18 मौतें दर्ज की जा चुकी हैं.’’ राज्य के सरकारी प्रवक्ता कायोदे अकिनमादे ने इससे पहले मृतकों की संख्या 17 बताई थी.
अकिनमादे ने एएफपी को टेलीफोन पर बताया था, ‘‘इस सप्ताह की शुरुआत में ओदे-इरेले शहर में उभरी इस रहस्यमयी बीमारी के कारण 17 लोग मारे जा चुके हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस बीमारी के लक्षणों में सिर दर्द, वजन घटना, नजर धुंधली हो जाना और अचेत हो जाना शामिल है. यह बीमारी मरीजों को बीमार पडने के एक दिन के भीतर ही उनकी जान ले लेती है.
अकिनमदे ने कहा कि प्रयोगशाला के परीक्षणों में अभी तक इबोला या किसी अन्य वायरस की संभावना को खारिज किया गया है.इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उसके पास 14 मामलों की सूचना है, जिनमें से कम से कम 12 लोग मारे जा चुके हैं.

Next Article

Exit mobile version