दक्षेस सम्मेलनः काठमांडो में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

काठमांडो: दक्षेस शिखर सम्मेलन की 12 साल बाज मेजबानी कर रहा नेपाल इस शिखर सम्मेलन में सुरक्षा की दृष्टि से कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता. नेपाल ने काठमांडो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दूसरे नेताओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये है. दक्षेस नेता यहां क्षेत्रीय सहयोग बढाने पर चर्चा करेंगे. नेपाल सेना के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 24, 2014 7:00 PM

काठमांडो: दक्षेस शिखर सम्मेलन की 12 साल बाज मेजबानी कर रहा नेपाल इस शिखर सम्मेलन में सुरक्षा की दृष्टि से कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता. नेपाल ने काठमांडो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दूसरे नेताओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किये है. दक्षेस नेता यहां क्षेत्रीय सहयोग बढाने पर चर्चा करेंगे.

नेपाल सेना के सैकडों सशस्त्र कमांडो शहर की मुख्य सडकों और प्रमुख स्थानों पर तैनात किए गए हैं जिन्हें आठ सदस्यीय समूह के नेताओं के स्वागत के लिए सजाया संवारा गया है.बुधवार से शुरु हो रहे दो दिवसीय दक्षेस सम्मेलन में व्यापार को उदार करना, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग बढाना, उर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. भृकुटीमंडप में सिटी हॉल के बाहर सेना ने आज मोटरसाइकिल रिहर्सल की जहां 18वां दक्षेस शिखर सम्मेलन होगा.
प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी दक्षेस को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं और दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय सहयोग तथा क्षेत्र की विकासात्मक संभावनाओं के उपयोग के बारे में भारत के रुख पर उनकी दूरदृष्टि पेश किए जाने की उम्मीद है. दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के सदस्य देशों में बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version