अमेरिकी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण किया

केप केनवरल (अमेरिका) : अमेरिकी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने अपने फाल्कन हेवी रॉकेट की मदद से पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण कर सऊदी अरब के उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया है. इस रॉकेट को गुरुवार को फ्लोरिडा स्थित केप केनवरल से प्रक्षेपित किया गया. स्पेसएक्स के अनुसार, रॉकेट का थ्रस्ट 51 लाख पौंड था जो कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 12, 2019 10:34 AM

केप केनवरल (अमेरिका) : अमेरिकी कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने अपने फाल्कन हेवी रॉकेट की मदद से पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण कर सऊदी अरब के उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया है. इस रॉकेट को गुरुवार को फ्लोरिडा स्थित केप केनवरल से प्रक्षेपित किया गया. स्पेसएक्स के अनुसार, रॉकेट का थ्रस्ट 51 लाख पौंड था जो कि दर्जनों जेट विमानों के मुकाबले ज्यादा है.

गौरतलब है कि यह प्रक्षेपण बुधवार को ही होना था लेकिन स्पेसएक्स ने ऊपरी वायुमंडल में तेज हवाएं चलने का हवाला देते हुए अपना पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण टाल दिया था.कंपनी ने हालांकि बुधवार को बताया था कि प्रक्षेपण बृहस्पतिवार को हो सकता है.रॉकेट ने सऊदी अरब के उप्रगह अरबसैट को कक्षा में स्थापित किया है. गौरतलब है कि फाल्कन ने एक साल पहले कंपनी के संस्थापक एलेन मस्क के उपग्रह टेस्ला रोडस्टर को बतौर परीक्षण कक्षा में स्थापित किया था.

Next Article

Exit mobile version