जापान में सरकार ने छेड़ी चूहों के खिलाफ जंग

जापान के तोयोसू शहर में विश्व प्रसिद्ध सुकुजी मछली बाजार अगले महीने बंद हो रहा है. कारण हैं चूहे. बाजार को बंद करने के बाद सरकार ने चूहों के खिलाफ जंग छेड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. 83 साल पुराने दुनिया के सबसे बड़े इस मछली बाजार में हर दिन एक करोड़ 40 लाख […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 16, 2018 9:51 AM
जापान के तोयोसू शहर में विश्व प्रसिद्ध सुकुजी मछली बाजार अगले महीने बंद हो रहा है. कारण हैं चूहे. बाजार को बंद करने के बाद सरकार ने चूहों के खिलाफ जंग छेड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. 83 साल पुराने दुनिया के सबसे बड़े इस मछली बाजार में हर दिन एक करोड़ 40 लाख का कारोबार होता है और इसमें 400 तरह के सी-फूड मिलते हैं.
बाजार को पांच दिनों के लिए कहीं और स्थानांतरित किया जायेगा, ताकि तोयोसू में इस बाजार को नया रूप दिया जा सकें. बाजार के बंद होने के बाद वहां मछलियों को काटने के बाद उनका बचा हुआ हिस्सा खाने वाले चूहे इधर-उधर भागेंगे, जिससे आसपास की दुकानों के लिए खतरा पैदा हो गया है. सुकुजी में चूहे रोधी अभियान की कमान संभालने वाले तोक्यो सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि जब वे कुछ अजीब पायेंगे, तो उनके झुंड में चलने की आशंका होगी.
10 अक्तूबर को बाजार बंद होने के बाद का सप्ताह अहम लड़ाई का साबित होगा. वहां से चूहों को निकलने से रोकने के लिए तोक्यो के अधिकारी अन्य लोगों की सहायता से पाइपों और सीवर से बाहर निकलने के रास्तों बंद करने और अन्य मार्गों को ढंकने में व्यस्त हैं. बाजार को तोड़ने से पहले वे उस स्थान के आसपास 10 फुट की स्टील की दीवार बनायेंगे और चूहों को पिंजरों में कैद करने की कोशिश में लगेंगे.
चूहों को पकड़ने के लिए वे 40,000 पिंजरे लगायेंगे और साथ ही चूहों को मारने के लिए 300 किलोग्राम जहर का इस्तेमाल करेंगे. बाजार के आसपास रेस्त्रां और बार मैनेजरों को चूहों के आने की आशंका को लेकर रेड अलर्ट पर रखा गया है. एक रेस्त्रां मालिक ने कहा कि सरकार का कदम सराहनीय है.

Next Article

Exit mobile version