VIDEO : आर्थिक संबंधों को बेहतर बनाने तीन दशक बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पहुंचा स्पेन

मैड्रिड : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी छह दिन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत स्पेन पहुंच चुके हैं. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढावा देना और भारत को बदलने के लिए वहां से और निवेश आकर्षित करना है.मेड्रिड पहुंचते ही होटल के बाहर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 31, 2017 7:17 AM

मैड्रिड : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी छह दिन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत स्पेन पहुंच चुके हैं. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढावा देना और भारत को बदलने के लिए वहां से और निवेश आकर्षित करना है.मेड्रिड पहुंचते ही होटल के बाहर पीएम मोदी का लोगों ने जमकर स्‍वागत किया. पीएम मोदी ने भी होटल के बाहर मौजूद लोगों से मुलाकाता की.

डोनाल्ड ट्रंप से ज्यादा पावरफुल हैं नरेंद्र मोदी, जानिये, भारत के पीएम के बारे में क्या सोचते हैं विदेशी

मोदी ने स्पेन की राजधानी मेड्रिड पहुंचने के बाद ट्विटर पर अंग्रेजी और स्पेनिश में लिखा, ‘‘स्पेन पहुंच गया जिसके साथ ही एक बेहद महत्वपूर्ण दौरे की शुरुआत की जिसका उद्देश्य स्पेन के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करना है.’ 1988 के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का स्पेन का पहला दौरा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी से शुरू किया ‘मिशन यूरोप’, चांसलरी में सैन्य सम्मान के साथ होगा मोदी का स्वागत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘होला ऐस्पाना… प्रधानमंत्री मोदी मैड्रिड पहुंच गए, करीब तीन दशकों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है. एक विशेष भाव दिखाते हुए स्पेनिश विदेश मंत्री ने उनकी अगवानी की.’ मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अपने स्पेनिश समकक्ष मारियानो रेजॉय के साथ चर्चा करेंगे जिनमें उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल है. मोदी स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी मिलेंगे.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘वह (मोदी) भारत में निवेश करने के इच्छुक स्पेन के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ गोलमेज वार्ता भी करेंगे. प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा से भारत-स्पेन के मौजूदा दोस्ताना द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी.’

मोदी स्पेन से रुस जाएंगे और सबसे आखिर में फ्रांस जाएंगे.

Next Article

Exit mobile version