उत्तर कोरिया को बड़ी चेतावनी, अमेरिका ने किया लंबी दूरी के मारक क्षमता वाले मिसाइल का परीक्षण

वाशिंगटन : अमेरिका ने उत्तर कोरिया की ओर से अगला परमाणु परीक्षण करने के पहले चेतावनी देते हुए लंबी दूरी के मारक क्षमता वाले मिसाइल का परीक्षण किया है. अमेरिकी वायुसेना ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक अनार्म्‍ड लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया है. इसे कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग वायुसेना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2017 1:52 PM

वाशिंगटन : अमेरिका ने उत्तर कोरिया की ओर से अगला परमाणु परीक्षण करने के पहले चेतावनी देते हुए लंबी दूरी के मारक क्षमता वाले मिसाइल का परीक्षण किया है. अमेरिकी वायुसेना ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक अनार्म्‍ड लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया है. इसे कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से मिसाइल को लॉन्‍च किया गया, जिसने लगभग 4,200 मील की दूरी तय की.

इसे भी पढ़िये : रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया पर दागी 60 मिसाइलें, भड़का रूस

मिसाइल परीक्षण पर दिये गये बयान में वायुसेना ने कहा कि यह मिसाइल परीक्षण हमारे राष्ट्र की परमाणु निवारक क्षमता का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन है. अमेरिकी वायु सेना के अनुसार, नौसेना के एयरबोर्न लॉन्च कंट्रोल सिस्टम से मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्‍च किया गया है. अमेरिका अपने अंतरमहाद्वीपीय हथियारों की सटीकता और विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए नियमित रूप से ऐसे परीक्षण करता है.

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़ते तनाव के बीच कैलिफोर्निया हवाई अड्डे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया. अमेरिका के एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड एयरमैन की एक संयुक्त टीम ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 12 बजकर 3 मिनट पर मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का एकल परीक्षण किया. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मिसाइल का परीक्षण सफल रहा.

गौरतलब है कि मिनटमैन-3 अमेरीकी न्यूक्लियर ट्राइड के तीन सैन्य ताकतों में से एक है, जिसमें बी 52 स्ट्रैटफोर्ट्रेस और बी-2 स्पिरिट जैसी रणनीतिक बमबारी शामिल है. इसके अलावा, इसमें नौसेना पनडुब्बियों द्वारा प्रदत्त बैलिस्टिक मिशन भी शामिल है. इससे पहले इस साल की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित करने का दावा किया था. उत्तर कोरिया के इस दावे से अमेरिका सहित दुनिया के अन्य देशों की भी नींद हराम हो गयी थी.

Next Article

Exit mobile version