ट्रंप के नामित विदेश मंत्री ने कोलंबिया शांति समझौते पर सवाल उठाये

बोगोटा : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नामित विदेश मंत्री ने कहा है कि वह कोलंबिया के साथ हाल में हुए शांति समझौते पर पुनर्विचार करेंगे और यह तय करेंगे कि अमेरिका को इस ऐतिहासिक समझौते पर किस हद तक आगे बढ़ना चाहिए. ओबामा प्रशासन ने इस समझौते का भरपूर समर्थन किया था. नामांकन की पुष्टि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2017 12:02 PM

बोगोटा : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नामित विदेश मंत्री ने कहा है कि वह कोलंबिया के साथ हाल में हुए शांति समझौते पर पुनर्विचार करेंगे और यह तय करेंगे कि अमेरिका को इस ऐतिहासिक समझौते पर किस हद तक आगे बढ़ना चाहिए. ओबामा प्रशासन ने इस समझौते का भरपूर समर्थन किया था. नामांकन की पुष्टि संबंधी प्रक्रिया के हिस्से के तौर पर सीनेट फॉरेन रिलेशंस समिति के सदस्यों द्वारा उठाये गये सवालों के लिखित जवाब में रेक्स टिलरसन ने यह टिप्पणी की.

लैटिन अमेरिका में अमेरिका के करीबी सहयोगी के तौर पर कोलंबिया को मादक पदार्थों की तस्करी और वाम विद्रोहियों से निबटने के लिए बीते दो दशकों में अमेरिकी सहायता के तौर पर अरबों डॉलर मिले हैं. ओबामा प्रशासन आधी सदी से चले आ रहे संषर्घ को खत्म करने के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतो के प्रयासों का अहम समर्थक था.

इसके लिए ओबामा प्रशासन ने वार्ता के लिए विशेष दूत भी नियुक्त किया था और पिछले साल हुए शांति समझौते को बनाये रखने की खातिर अमेरिकी सहायता के तौर पर 45 करोड़ रुपये देने का वादा किया था. टिलरसन ने कोलंबिया को महत्वपूर्ण सहयोगी बताया और बीते समय में अमेरिकी-कोलंबिया के सहयोग की सफलता को भी महत्वपूर्ण बताया लेकिन भविष्य के बारे में अस्पष्टता जाहिर की.

Next Article

Exit mobile version