शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सामने अलापा कश्मीर राग, हाथ लगी निराशा

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार को एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र के नये महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ अपनी पहली बैठक में कश्मीर का राग अलापा हालांकि मुद्दे पर विश्व संगठन से हस्तक्षेप के उनके अनुरोध को लेकर उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली जिससे शरीफ को निराशा हाथ लगी. प्रधानमंत्री कार्यालय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2017 8:47 AM

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार को एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र के नये महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ अपनी पहली बैठक में कश्मीर का राग अलापा हालांकि मुद्दे पर विश्व संगठन से हस्तक्षेप के उनके अनुरोध को लेकर उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली जिससे शरीफ को निराशा हाथ लगी.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि शरीफ विश्व आर्थिक मंच से इतर गुटेरेस से मिले और कहा कि संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर के मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए. शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से कहा कि जम्मू-कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों पर आगे बढने के लिए स्थायी वार्ता प्रक्रिया की जरुरत है.

हमने इसी भावना के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों एवं कश्मीरी लोगों की आकांक्षाओं के अनुरुप कश्मीर विवाद के हल के लिए चर्चा की खातिर भारत को आमंत्रित किया।” उन्होंने दावा किया कि भारत ने वार्ता के उनके देश के ‘‘निमंत्रण” का सकारात्मक जवाब नहीं दिया और ‘‘बातचीत ना करने का रुख अपनाकर भडकाउ बयानों से माहौल बिगाडा. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने गुटेरेस के समक्ष सिंधु नदी जल समझौते का मुद्दा भी उठाया.

हालांकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शरीफ की मांगों पर कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया. बयान के अनुसार उन्होंने शरीफ से कहा कि वह ‘‘ क्षेत्र की सुरक्षा को प्रभावित करने की क्षमता रखने वाले भारत एवं पाकिस्तान के मुद्दों की संवेदनशीलता से पूरी तरह वाकिफ हैं.”

Next Article

Exit mobile version