विदेशी ‘आक्रमण” की स्थिति में चीन ने पाक की मदद करने का भरोसा दिलाया

लाहौर : चीन ने पाकिस्तान को किसी भी विदेशी ‘आक्रमण’ की स्थिति में उसका समर्थन करने का भरोसा दिलाया है और कश्मीर मुद्दे पर उसके रुख का भी समर्थन किया है. डॉन अखबार की खबर के मुताबिक बीजिंग ने अपने शीर्ष राजनयिक की पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ यहां एक मुलाकात में उसे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 24, 2016 11:37 PM

लाहौर : चीन ने पाकिस्तान को किसी भी विदेशी ‘आक्रमण’ की स्थिति में उसका समर्थन करने का भरोसा दिलाया है और कश्मीर मुद्दे पर उसके रुख का भी समर्थन किया है. डॉन अखबार की खबर के मुताबिक बीजिंग ने अपने शीर्ष राजनयिक की पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के साथ यहां एक मुलाकात में उसे इस संदेश से अवगत कराया.

पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा लाहौर में चीन के महावाणिज्य दूत यू बोरेन ने कहा, ‘‘किसी भी (विदेशी) आक्रमण की स्थिति में हमारा देश पाकिस्तान को पूरा समर्थन देगा।” यू के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘कश्मीर मुद्दे पर हम पाकिस्तान के साथ हैं. भारत के नियंत्रण वाले कश्मीर में बेकसूर कश्मीरियों पर अत्याचार का कोई औचित्य नहीं है और कश्मीर मुद्दा कश्मीरियों की आकांक्षाओं के मुताबिक सुलझाया जाना चाहिए।” जम्मू कश्मीर में उरी स्थित सेना के एक ठिकाने पर 18 सितबर की आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच कूटनीतिक तनाव बढ रहा है.
भारत ने इस हमले के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया है जबकि उसने अपनी संलिप्तता के आरोपों को खारिज कर दिया है. यू ने शाहबाज को 65 वें जन्म दिन की शुभकामना देने के लिए कल उनसे मुलाकात की। उन्होंने कश्मीर में बन रही स्थिति और चीन…पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के तहत विभिन्न परियोजनाओं के बारे में उनके साथ चर्चा की. गौरतलब है कि सीपीईसी का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरता है. भारत ने इस परियोजना को लेकर ऐतराज जताया है.

Next Article

Exit mobile version