जानें व्हाट्स एप्प के इंट्रेस्टिंग फीचर्स

आज दुनिया व्हाट्स एप्प की दीवानी हो गयी है. यह दीवानगी हर किसी के सिर चढ़ कर बोल रही है. जानिए, इसके कुछ स्पेशल फीचर्स, जो आपके व्हाट्स एप्प अनुभवों को और भी इंट्रेस्टिंग बना सकते हैं. – यदि आपको कोई मैसेज एक ही समय में कई सारे फ्रेंड्स को भेजना हो और चाहती हैं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 30, 2016 7:53 AM
आज दुनिया व्हाट्स एप्प की दीवानी हो गयी है. यह दीवानगी हर किसी के सिर चढ़ कर बोल रही है. जानिए, इसके कुछ स्पेशल फीचर्स, जो आपके व्हाट्स एप्प अनुभवों को और भी इंट्रेस्टिंग बना सकते हैं.
– यदि आपको कोई मैसेज एक ही समय में कई सारे फ्रेंड्स को भेजना हो और चाहती हैं कि किसी को ग्रुपिंग का पता न चले, तो आप इसके ब्रॉडकास्ट फीचर का यूज करें. व्हाट्स एप के प्रोफाइल मेन्यू में जा कर न्यू ब्रॉडकास्ट ग्रुप पर टैप करें. जो पेज ओपन होगा, उसमें आप एक साथ 10 फ्रेंडस के कॉन्टैक्ट नंबर को एड कर सकती हैं. नंबर एड करने के बाद उसे सेव कर लें. फिर मैसेज करें. ग्रुप के हर फ्रेंड को लगेगा कि आपने कोई मैसेज स्पेशली उसे ही भेजा है.
– किसी व्हाट्स एप्प मैसेज को पढ़ लेने पर उसके नीचे नीले रंग का डबल टिक शो होता है. इससे मैसेज भेजनेवाले को उसके पढ़े जाने की जानकारी मिल जाती है. अगर चाहती हैं कि मैसेज को पढ़ने के बावजूद भेजनेवाले को पता न चले, तो फोन को एरोप्लेन मोड पर डाल कर मैसेज पढ़ें. फिर फोन को वापस एक्टिव मोड पर कर दें. इससे सामनेवाले को पता भी नहीं चलेगा और आपका काम भी हो जायेगा.
– अगर मैसेज को नये फॉन्ट स्टाइल में टाइप करना चाहती हैं, तो मैसेज के आगे और पीछे तीन बार Esc बटन के नीचेवाले बटन को दबाएं. आपके मैसेज का फॉन्ट विंडोज के Fixedsys फॉन्ट की तरह दिखेगा. इस फीचर का उपयोग केवल वेब व्हाट्स एप मैसेज भेजने में ही किया जा सकता हैं.
– यदि मैसेज में किसी इंपॉर्टेंट कंटेट को बोल्ड दिखाना हो, तो मैसेज के उस स्पेशल टेक्स्ट पार्ट के आगे और पीछे एस्टेरिक मार्क्स (*एस्टेरिक*) लगा दें.
– मैसेज टेक्स्ट को इटैलिक फॉन्ट में भेजने के लिए उसके पहले और बाद में अंडरस्कोर साइन (_अंडरस्कोर_) लगाएं.
– यदि कोई गलत मैसेज भेज दिया हो और बाद में अपनी गलती को क्लैरिफाइ करना चाहें, तो उस मैसेज के पहले और बाद में स्ट्राइकथ्रू (~स्ट्राइकथ्रू~) सिंबल टाइप करके अाप रिसीवर को अपनी गलतियों के बारे में बता सकती हैं.

Next Article

Exit mobile version