एक बार तख्‍तापलट की कोशिश के बाद तुर्की ने सेना में किया व्यापक फेरबदल

अंकारा : तुर्की में तख्तापलट की विफल कोशिश के बाद सैन्य इतिहास में हुए बड़े परिवर्तन के सिलसिले में तुर्की के प्रधानमंत्री ने आज शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की. देश में 149 जनरलों को पहले ही उनके पद से हटाया जा चुका है. अंकारा में सर्वोच्च सैन्य परिषद (वाईएएस) की जल्दबाजी में बुलायी गयी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 28, 2016 3:24 PM

अंकारा : तुर्की में तख्तापलट की विफल कोशिश के बाद सैन्य इतिहास में हुए बड़े परिवर्तन के सिलसिले में तुर्की के प्रधानमंत्री ने आज शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की. देश में 149 जनरलों को पहले ही उनके पद से हटाया जा चुका है. अंकारा में सर्वोच्च सैन्य परिषद (वाईएएस) की जल्दबाजी में बुलायी गयी बैठक के जरिये प्रधानमंत्री बिन अली यलदरम और तीनों सेनाओं के कमांडर एकसाथ आयेंगे. इससे पहले सरकार ने कल बडे पैमाने पर सैनिकों और अधिकारियों को उनके पदों से हटा दिया था और दर्जनों मीडिया माध्यमों को बंद कर दिया था.

तुर्की के अधिकारी के मुताबिक 15 जुलाई की तख्तापलट की कोशिश के बाद सेना के 87 जनरलों, वायुसेना के 30 जनरलों और 32 एडमिरलों सहित कुल 149 कमांडरों को उनके पदों से हटा दिया गया था. इसके अलावा 1099 अधिकारियों और 436 जूनियर अधिकारियों को भी हटा दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version