चीन ने बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षण का वीडियो जारी किया

बीजिंग : दक्षिण कोरिया में अमेरिका की ओर से ‘थाड’ मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती को लेकर उठाए गए कदम के बाद चीन ने छह साल पहले हुए अपने पहले बैलेस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली के परीक्षण की फुटेज जारी की है. पीएलए के शोधार्थी चेन डेमिंग ने कहा, ‘‘बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली हमारी सामरिक रक्षा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 25, 2016 10:55 PM

बीजिंग : दक्षिण कोरिया में अमेरिका की ओर से ‘थाड’ मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती को लेकर उठाए गए कदम के बाद चीन ने छह साल पहले हुए अपने पहले बैलेस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली के परीक्षण की फुटेज जारी की है.

पीएलए के शोधार्थी चेन डेमिंग ने कहा, ‘‘बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली हमारी सामरिक रक्षा में महत्वपूर्ण अंग है और बड़ी ताकतों के बीच स्पर्धा में एक महत्वपूर्ण औजार भी है. यह आपके पास है या नहीं, लेकिन यह अलग दुनिया बनाती है.” चाइना रेडियो इंटरनेशनल के मुताबिक डेमिंग ने कहा कि यह प्रणाली चीन की घरेलू रक्षा क्षमाताओं का प्रमुख हिस्सा है.

इस मिसाइल रोधी प्रणाली का सफल परीक्षण 2010 में हुआ था. इसके बाद जनरवरी, 2013 में भी परीक्षण हुआ. चीन की ओर से इस फुटेज को उस वक्त जारी किया गया है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अगले साल की शुरुआत में ‘टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस’ (थाड) मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती पर सहमति जताई है.

Next Article

Exit mobile version