सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण चीन सागर के एक हिस्से को चीन ने बंद किया

बीजिंग : अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का फैसला आने के बाद सोमवार को चीन ने कहा कि वह दक्षिण चीन सागर केएकहिस्सेको सैन्य अभ्यास के लिएबंदकर रहा है. उल्लेखनीय है कि चीन दक्षिण चीन सागर और उसके जलमार्ग पर अपने ऐतिहासिक अधिकार का दावा करता रहा है, लेकिन पिछले सप्ताह फिलिपीन की याचिका पर हेग स्थित संयुक्त […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2016 2:29 PM

बीजिंग : अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का फैसला आने के बाद सोमवार को चीन ने कहा कि वह दक्षिण चीन सागर केएकहिस्सेको सैन्य अभ्यास के लिएबंदकर रहा है. उल्लेखनीय है कि चीन दक्षिण चीन सागर और उसके जलमार्ग पर अपने ऐतिहासिक अधिकार का दावा करता रहा है, लेकिन पिछले सप्ताह फिलिपीन की याचिका पर हेग स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ के अंततरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने अपने फैसले में उसके दावे को खारिज कर दिया था और कहा था कि उसके कारण वहां पर्यावरण को गंभीर क्षति हुई है.

हालांकि इसके पीछे के कारणों व डिटेल मीडिया कोसाझा नहीं किये गये हैं. एसोसिएट प्रेस ने अपनी खबर में कहा है कि इस पर चीन की नेवी व रक्षा मंत्रालय नेअबतक कोई बयान नहीं दिया है. उल्लेखनीय है कि अंतररष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के फैसले के बाद दक्षिण चीन सागर में संघर्ष बढ़ने का संकट उत्पन्न हो गया था और सैन्य सक्रियता बढ़नी शुरू हो गयी थी. विश्व समुदाय ने चीन से फैसला मानने का आग्रह किया था, जबकि अमेरिका ने कहा था कि अगर चीन फैसले को नहीं मानेगा तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

Next Article

Exit mobile version