उत्तर कोरिया ने किया जल सीमा उल्लंघन, दक्षिण कोरिया गोलीबारी को तैयार

सोल : उत्तर कोरिया की एक गश्ती नौका और मछली पकडने वाली नौका दोनों कोरियाई देशों के बीच की विवादित समुद्री सीमा को पार कर गईं जिसके बार दक्षिण कोरिया के नौसैन्य पोत से चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाई गईं. यह जानकारी सोल के रक्षा मंत्रालय ने दी है. यह घटना एक ऐसे समय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 27, 2016 8:54 AM

सोल : उत्तर कोरिया की एक गश्ती नौका और मछली पकडने वाली नौका दोनों कोरियाई देशों के बीच की विवादित समुद्री सीमा को पार कर गईं जिसके बार दक्षिण कोरिया के नौसैन्य पोत से चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाई गईं. यह जानकारी सोल के रक्षा मंत्रालय ने दी है. यह घटना एक ऐसे समय पर हुई है जब उत्तर कोरिया दोनों देशों के बीच के सैन्य तनावों को कम करने के लिए वार्ता पर जोर दे रहा है. यह तनाव जनवरी में प्योंगयांग द्वारा चौथा परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद से तेजी से बढ गया था.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरिया के दो पोतों ने सुबह साढे सात बजे के करीब पीले सागर की सीमा को लांघ दिया था लेकिन दक्षिण कोरिया की नौसैन्य गश्ती नौका की ओर से चेतावनी के तौर पर पांच गोलियां चलाई जाने के तुरंत बाद ये पोत वापस अपने क्षेत्र में चले गए थे.

दोनों कोरियाई देशों के बीच की वास्तविक समुद्री सीमा- उत्तरी सीमा रेखा- को प्योंगयांग नहीं मानता. वह कहता है कि इसे अमेरिका के नेतृत्व वाले संयुक्त राष्ट्रीय बलों द्वारा एकपक्षीय ढंग से 1950-53 के कोरियाई युद्ध के बाद खींच दिया गया था. दोनों ही पक्ष एक -दूसरे पर घुसपैठ का आरोप लगाते हैं और वर्ष 1999, 2002 और 2009 में सीमित नौसैन्य झडपें भी हो चुकी हैं.

Next Article

Exit mobile version