हिरोशिमा स्मारक पर ओबामा देंगे श्रद्धांजलि, विस्फोट में बचे लोग होंगे मौजूद

तोक्यो : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा हिरोशिमा में किये गये अमेरिकी परमाणु हमले में मारे गये लोगों को जब इस सप्ताह ग्राउंड जीरो में श्रद्धांजलि देंगे तो उस समय इस हमले में जीवित बचे लोग भी मौजूद होंगे. समाचार पत्र ‘योमिउरी शिम्बुन’ ने कहा कि जापान द्वारा गिरफ्तार किये गये युद्ध के अमेरिका के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 25, 2016 2:24 PM

तोक्यो : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा हिरोशिमा में किये गये अमेरिकी परमाणु हमले में मारे गये लोगों को जब इस सप्ताह ग्राउंड जीरो में श्रद्धांजलि देंगे तो उस समय इस हमले में जीवित बचे लोग भी मौजूद होंगे. समाचार पत्र ‘योमिउरी शिम्बुन’ ने कहा कि जापान द्वारा गिरफ्तार किये गये युद्ध के अमेरिका के पूर्व कैदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. अमेरिकी अधिकारियों को उम्मीद है कि उनकी मौजूदगी इस प्रभाव को समाप्त करेगी कि यह एक क्षमा याचना प्रक्रिया है. ओबामा शुक्रवार को परमाणु बम पीडितों के लिए बने स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और बयान देंगे.

वह शहर की यात्रा करने वाले अमेरिका के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. इससे पहले उन्होंने जापानी टेलीविजन को कहा था कि वह बमबारी के लिए माफी नहीं मांगेंगे. समाचार पत्र की रिपोर्टों के अनुसार हिरोशिमा के मेयर काजुमी मत्सुई ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से कल मुलाकात की थी और मांग की थी कि ओबामा परमाणु बम पीडितों से मिलें.

मत्सुई ने आबे के साथ मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘यदि पीडित और राष्ट्रपति आमने सामने आते हैं तो वह पीडितों की भावनाएं समक्ष पाएंगे.’ ओबामा जी7 औद्योगिक शक्तियों की बैठक के लिए आज बाद में जापान पहुंचेंगे. यह बैठक कल शुरू होगी. शीर्ष सरकारी प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा कि ओबामा आज बाद में आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

Next Article

Exit mobile version