नेल्सन मंडेला की याद में खास प्रतिमा का अनावरण

जोहानिसबर्ग : नेल्सल मंडेला की याद में दुनिया में पहली बार एक विशाल प्रतिमा बनायी गयी है जिसमें रंगभेद विरोधी नेता को उनकी ट्रेडमार्क कमीज में दिखाया गया है. दक्षिण अफ्रीका के एक विश्वविद्यालय में इस प्रतिमा का अनावरण किया गया है जो मंडेला के रंगभेद विरोधी मूल्यों और उनके मानवाधिकारों के प्रति उनके समर्पण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 3, 2015 11:31 AM

जोहानिसबर्ग : नेल्सल मंडेला की याद में दुनिया में पहली बार एक विशाल प्रतिमा बनायी गयी है जिसमें रंगभेद विरोधी नेता को उनकी ट्रेडमार्क कमीज में दिखाया गया है. दक्षिण अफ्रीका के एक विश्वविद्यालय में इस प्रतिमा का अनावरण किया गया है जो मंडेला के रंगभेद विरोधी मूल्यों और उनके मानवाधिकारों के प्रति उनके समर्पण का प्रतीक है.

तीन मीटर उंची और हाथ से बनायी गयी इस मूर्ति का नाम मंडेला के नाम पर ही रखा गया है और इसे पोर्ट ऐलिजाबेथ में नेल्सन मंडेला मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी में स्थापित किया गया है. इसमें मंडेला को उनकी पसंदीदा शैली की कमीज पहने दिखाया गया है. विवि के कला विभाग ने सिरेमिक टाइल्स और नाजुक धातु तारकशी से इसे कपडे की शक्ल दी है.

हालांकि दुनियाभर में मंडेला के सैंकडों बुत और प्रतिमाएं हैं लेकिन यह पहली बार है जब इसमें उन्हें उनकी पसंदीदा शैली की कमीज पहने हुए दिखाया गया है.

Next Article

Exit mobile version