पुलिस ने 40 दिनों बाद भारत-नेपाल सीमा को खोला

काठमांडो : नेपाली पुलिस ने भारत-नेपाल सीमा पर महत्वपूर्ण मितेरी पुल पर बैठे आंदोलनरत प्रदर्शनकारियों को बलपूर्वक हटाते हुए 40 दिनों के बाद आज बीरगंज-रक्सौल सीमा को खोल दिया. आज सुबह में जब प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया जाने लगा तो शुरुआत में उन लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने उन सबको खदेड […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 2, 2015 11:19 AM

काठमांडो : नेपाली पुलिस ने भारत-नेपाल सीमा पर महत्वपूर्ण मितेरी पुल पर बैठे आंदोलनरत प्रदर्शनकारियों को बलपूर्वक हटाते हुए 40 दिनों के बाद आज बीरगंज-रक्सौल सीमा को खोल दिया. आज सुबह में जब प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया जाने लगा तो शुरुआत में उन लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने उन सबको खदेड दिया. ‘काठमांडो पोस्ट’ के मुताबिक, सीमा खुलने के बाद करीब 170 मालवाहक ट्रक नेपाल से भारत की ओर गए.

हालांकि भारत की तरफ से अब तक किसी भी ट्रक ने नेपाल में प्रवेश नहीं किया है. नेपाल के तराई क्षेत्र के भारतीय मूल के बाशिंदो के हितों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले मधेशी रक्सौल के निकट मुख्य कारोबार स्थल के नजदीक प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मार्ग के जरिए करीब 70 प्रतिशत द्विपक्षीय कारोबार होता है. उनके आंदोलन के कारण जरुरी सामान की आपूर्ति रुक गयी जिससे नेपाल में ईंधन का घोर संकट पैदा हो गया था.

Next Article

Exit mobile version