भारत-अमेरिका परमाणु समझौते की 10वीं वर्षगांठ पर भाषण देंगे बाइडेन

वाशिंगटन : अमेरिका के उप राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत और अमेरिका के बीच ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक द्वारा यहां आयोजित एक समारोह में दोनों देशों के संबंधों पर एक भाषण देंगे. व्हाइट हाउस के अनुसार उप राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका और भारत के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 9, 2015 11:38 AM
वाशिंगटन : अमेरिका के उप राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत और अमेरिका के बीच ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते के 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक द्वारा यहां आयोजित एक समारोह में दोनों देशों के संबंधों पर एक भाषण देंगे.
व्हाइट हाउस के अनुसार उप राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी की रणनीतिक महत्ता पर बात करेंगे. बताया गया है कि बाइडेन के भाषण से पूर्व भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौते की 10वीं वर्षगांठ पर कार्नेगी इन्डॉमेंट फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस पर एकदिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा जिसमें अमेरिका में भारत के राजदूत अरण के सिंह भी सभा को संबोधित करेंगे.भारतीय उद्योग परिसंघ सीआईआई और एक अमेरिकी थिंक टैंक कार्नेगी इन्डॉमेंट फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस संयुक्त रुप से यह समारोह आयोजित कर रहे हैं.
दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन में सैन्य परमाणु समझौते में मुख्य भूमिका निभाने वाले लोगों के भी सभा को संबोधित करने की संभावना है. इस मौके पर अपने विचार रखने वालों में राजनीतिक मामलों के लिए अवर विदेश मंत्री निकोलस बर्न्स, पूर्व उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्स, अमेरिका में भारत के तत्कालीन राजदूत रोनेन सेन, दो पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन और शिवशंकर मेनन तथा पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्टीफन जे हेडली शामिल हैं.
इस अवसर पर दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल भी अपने विचार व्यक्त करेंगी. इसके एक दिन बाद सीआईआई ह्यइंडियन रुट्स, अमेरिकन सॉयलह्ण शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी करने के लिए एक बडा सम्मेलन आयोजित करेगा जिसमें अमेरिका में भारतीय कंपनियों के निवेश एवं योगदान पर प्रकाश डाला जायेगा. इसमें उद्योग जगत की बडी हस्तियां भाग लेंगी.

Next Article

Exit mobile version