नक्सली हमला: डुमरिया में लैंड माइंस विस्फोट, दो शहीद, 14 घायल

इमामगंज/डुमरिया : गया जिले के नक्सलग्रस्त डुमरिया थाने के सलैया-ठकठकवा के पास मुख्य सड़क (स्टेट हाइवे-69) पर मंगलवार की शाम भाकपा-माओवादी संगठन के लड़ाकू दस्ते ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर कोबरा जवानों से भरी मिनी बस को उड़ा दिया. इस हमले में दो जवान शहीद और 14 घायल हो गये. इनमें हालत गंभीर होने पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 24, 2015 8:15 PM

इमामगंज/डुमरिया : गया जिले के नक्सलग्रस्त डुमरिया थाने के सलैया-ठकठकवा के पास मुख्य सड़क (स्टेट हाइवे-69) पर मंगलवार की शाम भाकपा-माओवादी संगठन के लड़ाकू दस्ते ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर कोबरा जवानों से भरी मिनी बस को उड़ा दिया. इस हमले में दो जवान शहीद और 14 घायल हो गये. इनमें हालत गंभीर होने पर तीन को हेलीकॉप्टर से रांची व एक को सड़क मार्ग से पटना भेजा गया.

चार घायलों का इलाज गया शहर स्थित मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल व छह घायल डुमरिया स्थित पीएचसी व कोबरा कैंप में भरती हैं. विस्फोट के बाद घायल कोबरा जवानों ने चारों तरफ अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दीं. इस पर माओवादी भाग निकले.

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माओवादी हमले में शहीद हुए जवानों के प्रति शोक जताया है. साथ ही बिहार सरकार की ओर से जवानों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. वहीं, दूसरी ओर 20-20 लाख बीमा के भी मिलेंगे. जानकारी के अनुसार, रविवार की रात माओवादियों ने डुमरिया थाने के बाधपुर गांव निवासी सरपंच

(नारायणपुर पंचायत) विमला देवी के पति बैधनाथ पासवान व उनके घर पर हमला किया था. इस हमले में श्री पासवान बच निकले. लेकिन, माओवादियों ने उनकी मोटरसाइकिल में आग लगा दी. इसके बाद उनके घर से सभी लोगों को बाहर निकाल कर ताला लगा दिया था.

सोमवार को भी इसी टीम पर हुआ था हमला : उक्त मामले को लेकर सोमवार की सुबह से कोबरा की टीम ने बाधपुर इलाके में कांबिंग ऑपरेशन शुरू किया था. सोमवार की दोपहर माओवादियों ने कोबरा टीम पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर हमला भी किया. जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इसके बाद इलाके में कांबिंग ऑपरेशन तेज कर दिया गया था. मंगलवार की शाम कांबिंग ऑपरेशन से कोबरा टीम डुमरिया रेफरल अस्पताल की बिल्डिंग स्थित अपने कैंप में लौट रही थी. तभी माओवादियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट करा कोबरा जवानों से भरी मिनी बस को उड़ा दिया. मगध के डीआइजी प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि माओवादी हमले में कोबरा के दो जवान शहीद हुए हैं. घायलों में चार को हेलीकॉप्टर से पटना भेजा गया, जिनकी हालत नाजुक है.

मगध मेडिकल में भरती

घायलों में गया के टिकारी थाने के नोनी जलालपुर के नागरुन सिंह के बेटे जयकिशोर कुमार, पश्चिम बंगाल के शांतिपुर नौडीहा थाने के मानिकनगर के बाकर अली मंडल के बेटे कलाम अली मंडल, आंध्र प्रदेश के वेल्लौर जिले के सीतारामपुर थाने के सिंगड़ा रेडपल्ली के रहने वाले पी वेंकटेश सल्लू का इलाज मगध मेडिकल में चल रहा है.

रांची व पटना रेफर होनेवाले: कोबरा जवान दिलीप यादव, राजीव रंजन, बंधन उरांव व पश्चिम बंगाल के पुरुलिया के अभिजीत चंद्रा. अजीत चंद्रा, धनराज गौड़, विजेंद्र कुमार, प्रेम प्रकाश व पी गंगाधर सहित अन्य.

शहीदों की सूची

शहीद जवानों में उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के भीमा थाने के गोपालपुर निवासी रामजी यादव के बेटे गुलाब यादव (42 वर्ष) और नयी दिल्ली के खैरा डाबर (झापरपुर कलां) के रहनेवाले महासिंह के बेटे नरोत्तम दास (38 वर्ष) शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version