लापता एयर एशिया विमान की 10 महत्वपूर्ण बातें

सिंगापुर/जकार्ता : इंडोनेशिया से सिंगापुर जा रहा एयर एशिया का एक विमान रविवार को हवाई यातायात नियंत्रणकर्ताओं से संपर्क टूटने के बाद लापता हो गया जिसके बाद अबतक इसका पता नहीं चल पाया है. इस विमान में कुल 162 लोग सवार हैं. पूरी दुनिया में यात्रियों के कुशल होने के लिए प्रार्थना की जा रही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 29, 2014 12:43 AM

सिंगापुर/जकार्ता : इंडोनेशिया से सिंगापुर जा रहा एयर एशिया का एक विमान रविवार को हवाई यातायात नियंत्रणकर्ताओं से संपर्क टूटने के बाद लापता हो गया जिसके बाद अबतक इसका पता नहीं चल पाया है. इस विमान में कुल 162 लोग सवार हैं. पूरी दुनिया में यात्रियों के कुशल होने के लिए प्रार्थना की जा रही है.

वेटेकन सिटी में भी पोप ने सभी के सुरक्षित वापसी के लिए विशेष प्रार्थना की. विमान को खोजने का अभियान रात में रोक दिया गया है. सुबह की पहली रौशनी के साथ ही यह अभियान पुन: शुरू किया जाएगा.

लापता एयर एशिया विमान की 10 महत्वपूर्ण बातें 2





कुछ खास बात


-विमान के लापता होने के बाद भारत ने तलाशी अभियान में मदद के लिए तीन जहाज और एक समुद्री निगरानी विमान तैयार रखा है.

-जकार्ता हवाई यातायात नियंत्रक से विमान क्यूजेड 8501 का संपर्क स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 24 मिनट के ठीक बाद टूट गया था.

-दिन भर चला सर्च ऑपरेशन शाम को रद्द कर दिया गया. लेकिन अब तक साफ नहीं हो सका है कि विमान क्रैश हुआ है या हाईजैक कर लिया.

-सिंगापुर जा रहे एयरबस ए320-200 में कुल 162 लोग सवार थे.

-खराब मौसम के कारण विमान ने रास्ता बदलने का अनुरोध किया था : एयर एशिया

-विमान में सवार 149 यात्री इंडोनेशिया के, तीन दक्षिण कोरिया के, फ्रांस, मलेशिया और सिंगापुर का एक-एक यात्री.

-परिजनों के लिए स्थापित आपातकालीन फ़ोनलाइन – +622 129 850 801.

-एक यात्री की बहन इंटन ने एक न्यूज पोर्टल को बताया है कि उसे ब्लैकबेरी मैंसजर पर अपने भाई मार्टिनस जोमी का एक टेक्स्ट मैसेज मिला है, जिसमें लिखा है, विमान ने बेलितुंग तिमुर में इमरजेंसी लैंडिंग की है. सभी सुरक्षित हैं.

-यह विमान उस वक्त लापता हुआ, जब यह जावा समुद्र के ऊपर से उड़ रहा था.

-इस साल मलयेशिया और विमान से जुड़ी यह तीसरी बड़ी घटना है.

Next Article

Exit mobile version