शांति दूत मलाला को अमेरिका का ”लिबर्टी मेडल”

वाशिंगटन : पाकिस्तान की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसफजई को अमेरिका के लिबर्टी मेडल से नवाजा गया है. मलाला इस अमेरिकी पुरस्कार को पाने वाली सबसे युवा विजेता हैं. मलाला को पुरस्‍कार के तौर पर एक लाख रुपया दिया गया है. पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के बाद उन्‍होंने कहा कि यह सम्मान उन्हें भारत समेत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 22, 2014 11:56 AM

वाशिंगटन : पाकिस्तान की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसफजई को अमेरिका के लिबर्टी मेडल से नवाजा गया है. मलाला इस अमेरिकी पुरस्कार को पाने वाली सबसे युवा विजेता हैं. मलाला को पुरस्‍कार के तौर पर एक लाख रुपया दिया गया है.

पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के बाद उन्‍होंने कहा कि यह सम्मान उन्हें भारत समेत विभिन्न देशों में बाल अधिकारों के लिए उनका अभियान जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा. मलाला ने पुरस्कार में मिली एक लाख डॉलर की राशि को पाकिस्तान में शिक्षा के लिए देने का संकल्प लिया है.

मलाला ने पुरस्‍कार समारोह में सभी देशों को संबोधित करते हुए कहा कि हम एक बेपरवाह पीढी नहीं बन सकते हैं. मैं दुनिया के सभी देशों से कहूंगी, आइये युद्धों को ना कहें. विवादों को ना कहें. मलाला ने कहा कि वह भारत, सीरिया, नाइजीरिया और गाजा जैसे स्थानों पर संकटों में फंसे बच्चों के लिए बात कर रही हैं.इससे पूर्व इस पुरस्कार से हिलेरी क्लिंटन, टोनी ब्लेयर, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, कोफी अन्नान और हामिद करजई को नवाजा जा चुका है.
फिलाडेल्फिया में नेशनल कंस्टीट्यूशन सेंटर में 1400 दर्शकों को संबोधित करते हुए 17 वर्षीय मलाला ने धन को बंदूकों के बजाय किताबों पर खर्च करने की अपील की. उन्होंने कहा कि इतिहास कोई आसमान से बनकर नहीं आते, हम ही इतिहास रचते हैं.
मलाला ने कहा, हमें एक साथ मिलकर काम करने की आदत डालनी चाहिए और एक साथ मिलकर अत्‍याचार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का संकल्‍प लेना चाहिए. नोबेल पुरस्‍कार विजेता मलाला ने कहा कि हमें उन लोगों की आवाज बननी है जो आज सबसे अधिक सताये जा रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version