US में भारत के राजदूत हर्षवर्द्धन शृंगला ने कहा, कश्मीर मसले पर ट्रंप प्रशासन ने बहुत समझदारी दिखायी

वाशिंगटन : अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्द्धन शृंगला ने कहा है कि कश्मीर पर भारत को अमेरिका से पूरा समर्थन मिला है और नयी दिल्ली को इस बात की खुशी है कि ट्रंप प्रशासन ने इस मुद्दे पर बहुत समझदारी दिखायी है. शुक्रवार को अपने आवास पर दीपावली मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 2, 2019 4:25 PM

वाशिंगटन : अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्द्धन शृंगला ने कहा है कि कश्मीर पर भारत को अमेरिका से पूरा समर्थन मिला है और नयी दिल्ली को इस बात की खुशी है कि ट्रंप प्रशासन ने इस मुद्दे पर बहुत समझदारी दिखायी है. शुक्रवार को अपने आवास पर दीपावली मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शृंगला ने यह टिप्पणी की. इस आयोजन में नामी-गिरामी भारतवंशी, ट्रंप प्रशासन के कई वरिष्ठ सदस्य और राजनयिक शामिल हुए.

शृंगला ने कहा, ‘हमें खुशी है कि अमेरिकी प्रशासन में मौजूद हमारे दोस्तों ने हमारा समर्थन किया.’ भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने पर शृंगला ने कहा कि यह नया प्रतिमान है, जिसका पहले कभी प्रयास नहीं हुआ. इतना निर्णायक और साहसी कदम उठाने का पहले कभी प्रयास नहीं किया गया. हमें यह देखते हुए बहुत खुशी है और मैं कह सकता हूं कि हमें हमारे दोस्तों खासकर अमेरिका से पूरा समर्थन मिला है.’

उन्होंने कहा कि यह भारत में संवैधानिक संशोधनों से संबंधित है. यह आंतरिक मामला है और बेहतरी के लिए किया गया है. यह क्षेत्र की आर्थिक समृद्धि ही नहीं, बल्कि सुरक्षा में भी योगदान देगा. भारतीय राजदूत ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने मुद्दे पर बहुत समझदारी दिखायी. शृंगला ने कहा कि कांग्रेस (संसद) में दोनों दलों का समर्थन मिला. हमें इस बात पर गर्व है कि हमारे संबंध द्विदलीय समर्थन पर आधारित हैं.

उन्होंने सितंबर में ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से स्टेनी होयेर की मौजूदगी का हवाला भी दिया. शृंगला ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए कांग्रेस की लाइब्रेरी में एक कार्यक्रम में सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी की मौजूदगी का भी जिक्र किया.

Next Article

Exit mobile version