टॉप 10 ब्रांड की सूची बाहर हुआ फेसबुक

लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक दुनिया के टॉप 10 ब्रैंड की सूची से बाहर हो गया है. प्राइवेसी संबंधी विवादों और उसकी जांच के कारण कंपनी को यह झटका लगा है. ग्लोबल ब्रैंड कंसल्टेंसी इंटरब्रैंड की बेस्ट टॉप 100 ब्रैंड्स की एनुअल रैंकिंग में फेसबुक लुढ़ककर 14वें पायदान पर पहुंच गया है. दो साल पहले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2019 3:46 AM

लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक दुनिया के टॉप 10 ब्रैंड की सूची से बाहर हो गया है. प्राइवेसी संबंधी विवादों और उसकी जांच के कारण कंपनी को यह झटका लगा है. ग्लोबल ब्रैंड कंसल्टेंसी इंटरब्रैंड की बेस्ट टॉप 100 ब्रैंड्स की एनुअल रैंकिंग में फेसबुक लुढ़ककर 14वें पायदान पर पहुंच गया है. दो साल पहले इस लिस्ट में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आठवें पायदान पर थी. टॉप 100 की लिस्ट में पहले पायदान पर एपल, जबकि दूसरे स्थान पर गूगल और उसके बाद एमजॉन है.

माइक्रोसॉफ्ट चौथे पायदान पर, जबकि कोका कोला पांचवे और सैमसंग छठे नंबर पर है. सातवें स्थान पर टोयोटा का कब्जा है, जबकि आठवें पायदान पर मर्सिडीज, नौवें स्थान पर मैक डॉनल्ड्स तथा डिज्नी 10वें पायदान पर है. कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी करने का खुलासा हुआ था. फेसबुक के इस डाटा लीक मामले की जांच कर रही फेडरल ट्रेड कमीशन ने कहा था कि फेसबुक ने 2011 में तैयार हुए सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन किया है.

इस मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की अमेरिकी संसद में पेशी भी हो चुकी है. वर्ष 2018 में लंदन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक का डाटा लीक होने की खबरों के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था. इसके बाद कई जांच हुईं और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी भी मांगी.

Next Article

Exit mobile version