पाक की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने कहा- अंतरिक्ष कूटनीति से सुधर सकते हैं भारत-पाक के रिश्ते

दुबई : पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री नमीरा सलीम ने कहा है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र को नवोन्मेषी अंतरिक्ष कूटनीति से फायदा हो सकता है. वह पिछले हफ्ते चंद्रयान-2 मिशन पर भारत को बधाई देकर सुर्खियों में आ गयी थीं. सलीम ने कहा कि अंतरिक्ष के जरिये हम राजनीति से ऊपर उठ सकते हैं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 17, 2019 9:52 PM

दुबई : पाकिस्तान की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री नमीरा सलीम ने कहा है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र को नवोन्मेषी अंतरिक्ष कूटनीति से फायदा हो सकता है. वह पिछले हफ्ते चंद्रयान-2 मिशन पर भारत को बधाई देकर सुर्खियों में आ गयी थीं.

सलीम ने कहा कि अंतरिक्ष के जरिये हम राजनीति से ऊपर उठ सकते हैं जहां सभी सरहदें और सीमाएं विलीन हो जाती हैं. भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के बाद नयी दिल्ली और इस्लामाबाद में तनाव के बीच सलीम ने कहा कि अंतरिक्ष खोज के युग में भारत और पाकिस्तान के नेताओं को उनका संदेश है कि क्षेत्र के विवादित मुद्दों के शांतिपूर्ण हल तलाशने के लिए दोनों देश शांति और भरोसे के लिए जगह बनायें. सलीम ‘स्पेस ट्रस्ट’ की संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं. यह एक गैर लाभकारी संस्था है. उन्होंने कहा कि वह अंतरिक्ष का व्यावसायीकरण करने का समर्थन करती हैं जो सभी क्षेत्रों के लिए अंतरिक्ष के दरवाजे खोले और उनका मानना है कि अंतरिक्ष अब विश्व नेताओं तथा राजनीतिक नेताओं के लिए खुला है.

Next Article

Exit mobile version