भारत-रूस ने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने का लिया संकल्प

मॉस्को : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के यहां अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात करने के दौरान भारत और रूस ने बुधवार को आतंकवाद के खिलाफ अपने सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया और संप्रभुत्ता, क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने तथा तीसरे पक्षों के गैर हस्तक्षेप के लिए परस्पर सहयोग का संकल्प लिया. एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2019 10:13 PM

मॉस्को : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के यहां अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात करने के दौरान भारत और रूस ने बुधवार को आतंकवाद के खिलाफ अपने सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया और संप्रभुत्ता, क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने तथा तीसरे पक्षों के गैर हस्तक्षेप के लिए परस्पर सहयोग का संकल्प लिया.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, डोभाल की उनके रूसी समकक्ष निकोलइ पैत्रुशेव के साथ बैठक में सितंबर की शुरुआत में इस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्लादिवोस्तोक की यात्रा की तैयारियों पर भी बातचीत की गयी. इसमें बताया गया कि उन्होंने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर भी चर्चा की. बयान में जम्मू कश्मीर पर भारत के हाल के फैसलों का जिक्र करते हुए कहा गया, द्विपक्षीय विचार-विमर्श और संप्रभुत्ता, क्षेत्रीय अखंडता और तीसरे पक्षों के गैर हस्तक्षेप के सिद्धांतों के लिए परस्पर सहयोग की महत्ता पर दोनों पक्षों का लंबे समय से रहा रुख कायम है. डोभाल ने रोस्कोस्मोस स्टेट कोरपोरेशन फॉर स्पेस एक्टिविटीज के निदेशक दिमित्री रोगोजिन से भी मुलाकात की और अंतरिक्ष के क्षेत्र तथा गगनयान कार्यक्रम में चल रहे सहयोग की समीक्षा की.

रोगोजिन ने चंद्रयान कार्यक्रम की प्रगति की प्रशंसा की और इस अभियान की सफलता के लिए रूस की ओर से शुभकामनाएं एवं सहयोग व्यक्त किया. दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष सहयोग के दीर्घकालीन आयामों पर भी चर्चा की. व्लादिवोस्तोक में द्विपक्षीय सम्मेलन में भी इस मुद्दे पर चर्चा की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version