इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप

जकार्ता : पूर्वी इंडोशिया के सुदूर मलुकु द्वीप पर रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गयी है. अमेरिका के भूगर्भ वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है. हालांकि, सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप उत्तरी मलुकु प्रांत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 14, 2019 6:00 PM

जकार्ता : पूर्वी इंडोशिया के सुदूर मलुकु द्वीप पर रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गयी है. अमेरिका के भूगर्भ वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है. हालांकि, सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी है.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप उत्तरी मलुकु प्रांत के टर्नेट शहर से लगभग 165 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थानीय समयानुसार शाम 6:28 बजे आया. यह 10 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था. स्थानीय आपदा प्रबंधन अधिकारी मसरूर ने कहा, भूकंप बहुत शक्तिशाली था, जिसके चलते लोग अपने घरों से बाहर निकल आये. वे घबराए हुए थे और कई लोग अब भी सड़क किनारे इंतजार कर रहे हैं. मसरूर ने कहा कि अधिकारी हालात की समीक्षा कर रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.

मलुकु प्रांत में बीते सप्ताह भी 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि, उसमें भी भारी नुकसान नहीं हुआ था. बीते साल सुलावेसी द्वीप के पालू में 7.5 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आयी सूनामी में 22,00 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी और हजारों लोगों को लापता घोषित कर दिया गया था.

Next Article

Exit mobile version