ईरान ने की ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश, ब्रिटेन को दी चेतावनी

वाशिंगटन : हथियारों से लैस ईरानी नौकाओं ने खाड़ी जल क्षेत्र में बुधवार को ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की, लेकिन रॉयल नेवी के एक युद्ध-पोत ने इस प्रयास को नाकाम कर दिया. ‘सीएनएन’ ने अपनी एक खबर में दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 11, 2019 10:23 AM

वाशिंगटन : हथियारों से लैस ईरानी नौकाओं ने खाड़ी जल क्षेत्र में बुधवार को ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की, लेकिन रॉयल नेवी के एक युद्ध-पोत ने इस प्रयास को नाकाम कर दिया. ‘सीएनएन’ ने अपनी एक खबर में दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान ने होर्मुज की खाड़ी से गुजर रहे ब्रिटेश हैरिटेज तेल टैंकर को मार्ग बदलने और तेहरान के पास समुद्री क्षेत्र में रुकने का आदेश दिया था.

चैनल ने कहा कि एक अमेरिकी विमान ने इस घटना की वीडियो भी बनायी है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को ब्रिटेन को आगाह किया था कि जिब्राल्टर के तट पर देश के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश पर ब्रिटेन को परिणाम भुगतने होंगे.

उन्होंने ब्रिटेन को चेताया, ‘मैं इस बात को रेखांकित करना चाहूंगा कि समुद्री क्षेत्र में असुरक्षा की शुरुआत आपने की है और आपको इसके परिणामों का एहसास जल्द, जरूर होगा.’ गौरतलब है कि पिछले सप्ताह जिब्राल्टर में अधिकारियों ने ईरान के एक तेल टैंकर को रोका था. माना जाता है कि यह टैंकर युद्ध से तबाह सीरिया में ईरान का कच्चा तेल लेकर जा रहा था, जिस पर यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाये हुए हैं.

Next Article

Exit mobile version