जी-20 समिटः पीएम मोदी ने की एंजेला मर्केल से मुलाकात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

ओसाकाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और कृत्रिम मेधा एवं साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर जापान के इस शहर में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 28, 2019 3:08 PM
ओसाकाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और कृत्रिम मेधा एवं साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर जापान के इस शहर में बैठक की. इसे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान के प्रधानमंत्री, कनाडा के प्रधानमंत्री, सऊदी के क्राऊन प्रिंस के अलावा ब्रिक्स नेताओं संग बैठक की.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि अच्छी दोस्ती को और प्रगाढ़ बनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओसाका में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर जर्मनी की चांसलर मर्केल से मुलाकात की. कृत्रिम मेधा, ई-परिवहन, साइबर सुरक्षा, रेलवे के आधुनिकीकरण एवं कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा है कि चांसलर मर्केल ने चुनावों में हालिया जीत को लेकर मोदी को बधाई दी. पीएमओ ने ट्वीट किया कि जर्मनी के साथ मित्रता को और प्रगाढ़ बनाते हुए.
चांसलर मर्केल और प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-जर्मनी संबंधों में विविधता लाने और उसे और गहरा बनाने के उपायों पर चर्चा की. बता दें कि जर्मनी 28 देशों के यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बड़ा व्यापार साझीदार है. वित्त वर्ष 2016-17 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 18.76 अरब डॉलर का था. इसमें भारत का निर्यात 7.18 अरब डालर तथा जर्मनी से आयात 11.58 अरब डालर का था.

Next Article

Exit mobile version