झारखंड मॉब लिंचिंग की गूंज अमेरिकी तक पहुंची

वाशिंगटन : अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने झारखंड में एक युवक की भीड़ द्वारा हत्या की बुधवार को कड़ी निंदा की और सरकार से इस तरह की हिंसा और भय के माहौल को रोकने के लिये ठोस कार्रवाई करने का अनुरोध किया. झारखंड के सरायकेला खर्सवान जिले के धातकीडीह गांव में पिछले बुधवार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 27, 2019 9:45 AM

वाशिंगटन : अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने झारखंड में एक युवक की भीड़ द्वारा हत्या की बुधवार को कड़ी निंदा की और सरकार से इस तरह की हिंसा और भय के माहौल को रोकने के लिये ठोस कार्रवाई करने का अनुरोध किया.

झारखंड के सरायकेला खर्सवान जिले के धातकीडीह गांव में पिछले बुधवार को तबरेज अंसारी (24) की भीड़ ने चोरी के शक में कथित रूप से खंभे से बांधकर डंडों से पिटाई कर दी थी. एक वीडियो में उसे कथित रूप से "जय श्री राम" और "जय हनुमान" के नारे लगाने के लिये मजबूर किया जा रहा था. शनिवार को उसकी मौत हो गयी थी.

यूएससीआईआरएफ के अध्यक्ष टोनी पर्किन्स ने कहा कि "हम इस नृशंस हत्या की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं जिसमें अपराधियों ने कथित तौर पर अंसारी की घंटों पिटाई करते हुए उसे हिंदूवादी नारे लगाने के लिए मजबूर किया." टोनी ने कहा कि "हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह अंसारी की हत्या की व्यापक जांच के साथ ही इस मामले को देख रही स्थानीय पुलिस की भूमिका की भी जांच कर ठोस कदम उठाए जिससे इस तरह की हिंसा और भय के माहौल को रोका जा सके."

उन्होंने कहा कि "जवाबदेही का अभाव केवल उन लोगों को प्रोत्साहित करेगा जो मानते हैं कि वे धार्मिक अल्पसंख्यकों को दंडित करने के लिये उन्हें निशाना बना सकते हैं."

Next Article

Exit mobile version