चीन के कृषि उपमंत्री संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी के नये प्रमुख बनेंगे

रोम : चीन के कृषि उपमंत्री छ्यू दोंगयू को संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन का नया महानिदेशक चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के प्रमुख बनने वाले दोंगयू किसी भी कम्युनिस्ट देश के पहले नागरिक हैं. रोम स्थित एफएओ मुख्यालय की बैठक में एजेंसी के 194 सदस्यों ने मिलकर ब्राजील […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2019 2:45 PM

रोम : चीन के कृषि उपमंत्री छ्यू दोंगयू को संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन का नया महानिदेशक चुना गया है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के प्रमुख बनने वाले दोंगयू किसी भी कम्युनिस्ट देश के पहले नागरिक हैं.

रोम स्थित एफएओ मुख्यालय की बैठक में एजेंसी के 194 सदस्यों ने मिलकर ब्राजील के जोस ग्रासियानो डे’सिल्वा के उत्तराधिकारी के रूप में दोंगयू को चार साल के कार्यकाल के लिए चुना. पेशे से जैवविज्ञानी 55 वर्षीय दोंगयू को 108 वोट मिले.

अमेरिका ने इसके पद के लिए जॉर्जिया के डेविट किर्वालिडजे का समर्थन किया था, जो 12 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. एफएओ में 11,500 से ज्यादा कर्मचारी हैं और वह 2030 तक दुनिया को भुखमरी से आजाद कराने के लक्ष्य को लेकर संयुक्त राष्ट्र के अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम करता है.

वोट से पहले दोंगयू ने कहा था कि उनका लक्ष्य भूख और गरीबी को मिटाना, उष्णकटिबंधीय कृषि, सूखा प्रभावित भूमि पर कृषि, डिजिटल ग्रामीण विकास आदि हैं. कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के विशेषज्ञ दोंगयू ने 30 साल से ज्यादा वक्त तक क्षेत्र में काम किया है.

Next Article

Exit mobile version