US Shutdown : सरकारी कामकाज शुरू करने के लिए फिर वार्ता करेंगे ट्रंप

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोष की मांग पर व्हाइट हाउस के अधिकारी और कांग्रेस के सदस्यों के बीच हुई वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकल पाया. लेकिन, दोनों ही पक्षों ने आंशिक रूप से ठप पड़े सरकार के कामकाज को शुरू करने में रुचि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 6, 2019 11:39 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोष की मांग पर व्हाइट हाउस के अधिकारी और कांग्रेस के सदस्यों के बीच हुई वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकल पाया. लेकिन, दोनों ही पक्षों ने आंशिक रूप से ठप पड़े सरकार के कामकाज को शुरू करने में रुचि दिखायी.

ट्रम्प ने बातचीत पर ट्वीट किया, ‘ज्यादा प्रगति नहीं हुई.’ डेमोक्रेट ने इस बात पर सहमति जतायी कि कुछ हलचल हुई. हालांकि, व्हाइट हाउस 5.6 अरब डॉलर की मांग से पीछे नहीं हटा और सरकार के वापस काम शुरू करने पर भी विचार नहीं किया.

वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि कोष पर विस्तृत चर्चा नहीं की गयी, लेकिन प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया कि उसे दीवार निर्माण के लिए कोष चाहिए और वह आंशिक रूप से ठप पड़े कामकाज के मसले को भी एक बार में हल करना चाहता है. उपराष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में दो घंटे से अधिक चले सत्र के बाद दोनों पक्षों ने ये बयान दिया.

बैठक से परिचित डेमोक्रेटस ने कहा कि व्हाइट हाउस की स्थिति ‘अस्थिर’ थी. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव क्रिस्टजेन नीलसन ने सीमा सुरक्षा पर भी जानकारी दी.

डेमोक्रेटिक्स ने होमलैंड सिक्योरिटी विभाग से कोष की आवश्यकता पर विस्तृत लिखित जानकारी मांगी है, जिसको देने के लिए व्हाइट हाउस राजी हो गया है. समूह अब दोबारा रविवार को बैठक करेगा.

Next Article

Exit mobile version