रूस की कार्रवाई पर यूक्रेन के नौसेना प्रमुख अमेरिकी समकक्ष से मिले

वाशिंगटन : यूक्रेन की नौसेना के प्रमुख इस सप्ताह वाशिंगटन में अपने अमेरिकी समकक्ष से मुलाकात कर रहे हैं, जहां वे रूसी नौसेना द्वारा यूक्रेन के तीन जहाजों को जब्त करने पर चर्चा करेंगे. रूसी जहाजों ने गत महीने काला सागर से क्रेच स्ट्रेट होकर अजोव सागर जा रहे यूक्रेन के तीन नौसैन्य जहाजों पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2018 10:06 AM

वाशिंगटन : यूक्रेन की नौसेना के प्रमुख इस सप्ताह वाशिंगटन में अपने अमेरिकी समकक्ष से मुलाकात कर रहे हैं, जहां वे रूसी नौसेना द्वारा यूक्रेन के तीन जहाजों को जब्त करने पर चर्चा करेंगे. रूसी जहाजों ने गत महीने काला सागर से क्रेच स्ट्रेट होकर अजोव सागर जा रहे यूक्रेन के तीन नौसैन्य जहाजों पर गोलियां चलायी थीं और यूक्रेन के चालक दल के 24 सदस्यों को हिरासत में ले लिया था.

पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने बताया कि यूक्रेन के एडमिरल इहोर वोरोंचेंको अमेरिका के नौसैन्य अभियानों के प्रमुख एडमिरल जॉन निकोलसन से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को मुलाकात कर रहे हैं. पाहोन ने बताया कि निकोलसन और पेंटागन के अन्य अधिकारी यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुद्र क्षेत्र में उसके पोतों की आवाजाही के अधिकार के लिए अमेरिका के समर्थन को दोहरायेंगे.

रक्षा मंत्री जिम मैटिस इस महीने की शुरुआत में एक संधि के ‘बेशर्मी’ से उल्लंघन के लिए रूसी नौसेना पर जमकर बरसे थे. इस संधि के तहत रूस और यूक्रेन के जहाजों को क्रेच स्ट्रेट से होकर गुजरने की अनुमति है.

Next Article

Exit mobile version