चीन ने बीडीएस में दो और उपग्रह जोड़े, 17 उपग्रहों के साथ मिलकर करेगा काम

बीजिंग : चीन ने अपनी नौवहन उपग्रह प्रणाली (बीडीएस) बेइदू में दो और उपग्रह जोड़े हैं. चीन की यह प्रणाली अमेरिकी जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) की प्रतिद्वंद्वी है. सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से सोमवार की रात लॉन्ग मार्च-3 बी रॉकेट की मदद से दोनों उपग्रहों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2018 11:14 AM


बीजिंग :
चीन ने अपनी नौवहन उपग्रह प्रणाली (बीडीएस) बेइदू में दो और उपग्रह जोड़े हैं. चीन की यह प्रणाली अमेरिकी जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) की प्रतिद्वंद्वी है. सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केन्द्र से सोमवार की रात लॉन्ग मार्च-3 बी रॉकेट की मदद से दोनों उपग्रहों को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया.

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, प्रक्षेपण के करीब तीन घंटे बाद उपग्रह अपनी कक्षा में स्थापित हुआ. वे बीडीएस-3 के अन्य 17 उपग्रहों के साथ मिलकर काम करेंगे. खबर के अनुसार, इस सफल प्रक्षेपण के साथ ही मूल बीडीएस कांस्टलेशन तैनाती का काम पूरा हो गया है. चीन अपने बीडीएस-3 के माध्यम से इस वर्ष के अंत तक ‘बेल्ट एंड रोड’ पार्टनर देशों को नौवहन सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है.

Next Article

Exit mobile version