दुनिया का सबसे महंगा हीरा : 361 करोड़ रुपये में बिका 19 कैरेट का पिंक डायमंड

जिनेवा : जिनेवा में मंगलवार को हुई एक नीलामी में 19 कैरट का एक बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड पांच करोड़ डॉलर (करीब 360.760 रुपये) में बिका. नीलामी घर क्रिस्टीज ने यह जानकारी दी है. इसी के साथ अनूठे किस्म के पत्थर की प्रति कैरट कीमत का यह नया रिकॉर्ड बन गया है. एक वक्त में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 14, 2018 10:58 AM

जिनेवा : जिनेवा में मंगलवार को हुई एक नीलामी में 19 कैरट का एक बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड पांच करोड़ डॉलर (करीब 360.760 रुपये) में बिका. नीलामी घर क्रिस्टीज ने यह जानकारी दी है. इसी के साथ अनूठे किस्म के पत्थर की प्रति कैरट कीमत का यह नया रिकॉर्ड बन गया है.

एक वक्त में ओपनहाइमर परिवार की मिल्कियत रही पिंक लेगेसी (डायमंड) को स्विच स्वॉच सूमह के हिस्से अमेरिकी लक्जरी ब्रांड हैरी विंस्टन ने अपने नाम कर लिया है. ओपनहाइमर परिवार ने दशकों तक डी बीयर्स हीरा खनन कंपनी चलायी थी.

यूरोप में क्रिस्टीज के प्रमुख फ्रांकोइज कुरियल ने कहा, ‘प्रति कैरट 26 लाख डॉलर (करीब 18.76 करोड़ रुपये). किसी पिंक डायमंड की प्रति कैरट कीमत का यह विश्व रिकॉर्ड है.’

उन्होंने कहा, ‘यह पत्थर मेरे लिए हीरों का लियोनार्डो दा विंची है.’

इस हीरे के खरीदारों ने फौरन इसका नामकरण ‘विंस्टन पिंक लेगेसी’ कर दिया.

क्रिस्टीज के आभूषण के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राहुल कड़किया ने पिंक लेगेसी को ‘विश्व के बेहतरीन हीरों में से एक’ बताया.

Next Article

Exit mobile version