USA : 15 साल में पहली बार नहीं मनी दिवाली, जानें, कब दीप जलायेंगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिकाके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को अपने ‘ओवल ऑफिस’ में दीपावली मनायेंगे. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. राष्ट्रपति ट्रंप के उप-सहायक राज शाह ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया, ‘राष्ट्रपति अगले मंगलवार को अपने ओवल ऑफिस में दीया जलाकर दीपावली मनायेंगे.’ ट्रंप ने बुधवार को दुनिया भर में दीपावली मना रहे लोगों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2018 9:20 AM

वाशिंगटन: अमेरिकाके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को अपने ‘ओवल ऑफिस’ में दीपावली मनायेंगे. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी.

राष्ट्रपति ट्रंप के उप-सहायक राज शाह ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया, ‘राष्ट्रपति अगले मंगलवार को अपने ओवल ऑफिस में दीया जलाकर दीपावली मनायेंगे.’

ट्रंप ने बुधवार को दुनिया भर में दीपावली मना रहे लोगों को शुभकामनाएं दी थी और कहा था कि यह भारत एवं अमेरिका के बीच दोस्ती के रिश्ते को ज्यादा मजबूत बनाने का खास मौका है.

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रथम महिला मेलानिया एक खुशहाल और यादगार दीपावली मनाने में उनके साथ हैं. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के विकास में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के योगदान को भी ‘असाधारण’ करार दिया. रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की प्रमुख रॉना मैक्डेनियल ने भी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दी.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि ट्रंप प्रशासन में 15 साल पुरानी परंपरा उस वक्त टूट गयी, जब अमेरिका में मध्यावधि चुनावों के कारण व्हाइट हाउस ने दीपावली का उत्सव नहीं मनाया. हालांकि, ट्रंप ने पिछले साल ओवल ऑफिस में दीया जलाकर दीपोत्सव मनाया था.

वर्ष 2003 में पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति भवन में दीपावली मनाने की शुरुआत हुई, जब तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने दीप जलाकर दुनिया भर में बसे भारतीयों को दीपोत्सव की शुभकामनाएं दी. इस परंपरा को उनके बाद राष्ट्रपति बने बराक ओबामा ने कायम रखा. ट्रंप ने भी पिछले साल तक बरकरार रखा.

मध्यावधि चुनाव के लिए प्रचार अभियान में व्यस्तता और उसके बाद राष्ट्रपति की थकावट को देखते हुए दीपावली का उत्सव इस बार मंगलवार को नहीं मनाया जा सका. लेकिन, व्हाइट हाउस ने अब स्पष्ट कर दिया है कि अागामी मंगलवार को यह उत्सव राष्ट्रपति ट्रंप के ओवल कार्यालय में मनाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version