समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल, तीन घंटे की यात्रा 30 मिनट में होगी तय, देखें Video

बीजिंग : चीन ने हांगकांग को मकाऊ और झुहेई शहर से जोड़ने वाले, समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल को मंगलवार को आधिकारिक रूप से खोल दिया. समुद्र पर बना यह पुल 55 किलोमीटर लंबा है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन के दक्षिणी ग्वांगदोंग प्रांत में झुहेई में आयोजित एक विशेष समारोह में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 23, 2018 12:48 PM

बीजिंग : चीन ने हांगकांग को मकाऊ और झुहेई शहर से जोड़ने वाले, समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल को मंगलवार को आधिकारिक रूप से खोल दिया. समुद्र पर बना यह पुल 55 किलोमीटर लंबा है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन के दक्षिणी ग्वांगदोंग प्रांत में झुहेई में आयोजित एक विशेष समारोह में 20 अरब डॉलर की लागत से बने पुल का उद्घाटन किया.

इस कार्यक्रम में हांगकांग और मकाऊ के नेताओं समेत करीब 700 मेहमान शामिल हुए. हांगकांग स्थित साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, शी ने एक वाक्य बोलकर इस पुल का उद्घाटन किया. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि पर्ल नदी के मुहाने पर लिंगदिंगयांग जल क्षेत्र में बना यह पुल समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल है. पुल को सामान्य यातायात के लिए बुधवार से खोला जाएगा.

इस पुल के निर्माण से हांगकांग और झुहेई के बीच यात्रा करने में लगने वाला तीन घंटे का समय घटकर 30 मिनट रह जाएगा. चीन के उप प्रधानमंत्री हान झेंग ने कहा कि यह पुल हांगकांग तथा चीन के मुख्य भूभाग को आर्थिक तथा व्यापार गतिविधियों के लिहाज से और करीब लाएगा. इस पुल से हांगकांग और मकाऊ को चीन के मुख्य भूभाग से जोड़ने में मदद मिलेगी.

देखें पुल का वीडियों :-

Next Article

Exit mobile version