परमाणु परीक्षण केंद्र बंद करेगा उत्तर कोरिया, शिखर वार्ता के दौरान बनी सहमति

सोल/वाशिंगटन : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन ने प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ हुए शिखर सम्मेलन के बाद बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया अपने मिसाइल परीक्षणकेंद्र तोंगचांग-री को बंद करेगा. मून ने कहा, ‘उत्तर कोरिया अपने मिसाइल इंजन परीक्षणकेंद्र तोंगचांग-री और मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र को संबद्ध देशों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2018 10:04 AM

सोल/वाशिंगटन : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन ने प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ हुए शिखर सम्मेलन के बाद बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया अपने मिसाइल परीक्षणकेंद्र तोंगचांग-री को बंद करेगा.

मून ने कहा, ‘उत्तर कोरिया अपने मिसाइल इंजन परीक्षणकेंद्र तोंगचांग-री और मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र को संबद्ध देशों के विशेषज्ञों की उपस्थिति में स्थायी तौर पर बंद करने को राजी हो गया है.’

इधर, अमेरिका ने उम्मीद जतायी कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हो रहे शिखर सम्मेलन से अच्छी खबर आयेगी. अमेरिका ने कहा कि यह कोरियाई प्रायद्वीप को सार्थक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में आगे बढ़ायेगा.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नुअर्ट ने कहा कि जून में सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ किये गये वादे के सिलसिले में यह किम जोंग उन के लिए आगे बढ़ने का एक मौका है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन प्योंगयांग के बीच बुधवार को बातचीत शुरू हो रही है. परमाणु निरस्त्रीकरण बातचीत के एजेंडा में शीर्ष पर है.

हालांकि, सोल ने कहा है कि हो सकता है कि इस बैठक में इस पर आम सहमति नहीं बन पाये. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून तीन दिवसीय दौरे पर उत्तर कोरिया के नेता किम से वार्ता करने के लिए प्योंगयांग गये हैं. इस साल दोनों नेता तीसरी बार मिल रहे हैं.

दक्षिण कोरिया के नेता को आशा है कि इस शिखर सम्मेलन से उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण की रुकी हुई बातचीत फिर से शुरू हो सकेगी.

Next Article

Exit mobile version