भूकंप के झटकों से फिर दहला इंडोनेशिया, पांच की मौत, सैकड़ों घायल

माताराम : इंडोनेशिया के लोमबोक में कई शक्तिशाली और मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये. इसमें कम से कम पांच लोगों की मौत होगयी. भूकंप वैज्ञानिकों ने रविवार को लगातार भूकंप के झटके दर्ज किये. पहला झटका 6.3 तीव्रता का था, जिसके बाद वहां भू-स्खलन हुआ और लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2018 9:40 AM

माताराम : इंडोनेशिया के लोमबोक में कई शक्तिशाली और मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये. इसमें कम से कम पांच लोगों की मौत होगयी. भूकंप वैज्ञानिकों ने रविवार को लगातार भूकंप के झटके दर्ज किये. पहला झटका 6.3 तीव्रता का था, जिसके बाद वहां भू-स्खलन हुआ और लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में दौड़ पड़े.

‘अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे’ के अनुसार, भूकंप के पहले झटके के बाद दूसरा झटका 12 घंटे के बाद महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 6.9 मापीगयी. इसके बाद करीब पांच और तेज झटके महसूस कियेगये.

स्थानीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता अगुंग प्रामुजा ने बताया कि रविवार की शाम आये भूकंप में पांच लोगों की जाों चली गयीं. इनमें से दो पूर्वी लोमबोक में और तीन निकटवर्ती सुंबावा द्वीप में मारे गये. प्रामुजा ने कहा, ‘अभी तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों अन्य लोग घायल भी हैं. हम अब भी सही आंकड़ों का इंतजार कर रह हैं.’

तबाही के डर से अधिकारियों ने कई मरीजों को सुंबावा के एक अस्पताल से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. ‘राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी’ के प्रवक्ता सुतोपो पूरवो नुगरोहो के अनुसार, लोमबोक में अधिकतर स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप हो गयी.

गौरतलब है कि पांच अगस्त को भी लोमबोक में भूकंप आया था, जिसमें लाखों घर, मस्जिद और व्यावसायिक संस्थान तबाह हो गये थे. कम से कम 481 लोगों की मौत हुई थी, जबकि हजारों लोग घायल हुए थे.

Next Article

Exit mobile version