रूस और चीन की कंपनी पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन: अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने उत्तर कोरिया पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में रूस और चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका उत्तर कोरिया पर दबाव बरकरार रखना चाहता है. इसे भी पढ़ें : London Police ने भारत को लौटायी बुद्ध की 12वीं सदी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 16, 2018 12:56 PM

वाशिंगटन: अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने उत्तर कोरिया पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में रूस और चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका उत्तर कोरिया पर दबाव बरकरार रखना चाहता है.

इसे भी पढ़ें : London Police ने भारत को लौटायी बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य मूर्ति

वित्त मंत्रालय ने चीन के डालियान सन मून स्टार इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन और इससे संबद्धित सिंगापुर की एसआइएनएसएमएस पीटीइ पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उत्तर कोरिया में अल्कोहल और सिगरेट पहुंचाने के लिए फर्जी दस्तावेज जमा किये. इस खेप से वित्त मंत्रालय का आरोप पुख्ता होता है.

इसे भी पढ़ें : पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद ने इमरान खान के सहयोगी को चुना अध्यक्ष

वित्त मंत्रालय का आरोप है कि प्योंगयांग सरकार को सिगरेट के ‘‍अवैध’ कारोबार से प्रत्येक साल एक अरब डॉलर का लाभ होता है. अमेरिका ने रूस की कंपनी प्रोफीनेट पीटीइ पर भी प्रतिबंध लगाया है. इस कंपनी पर आरोप है कि उन्होंने पूर्वी रूस के तीन बंदरगाहों पर उत्तर कोरिया के तीन पोतों को ईंधन भरने और माल लादने की सुविधा मुहैया करायी.

Next Article

Exit mobile version