अमेरिका में ”रूस के लिए जासूसी” करती थी ये युवती, जानें पूरा मामला

वाशिंगटन : अमेरिका ने रूस की एक महिला को जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया है. महिला का नाम मारिया बुटिना है जिसपर आरोप है कि उसने अमेरिका में विदेशी एजेंट के तौर पर पंजीयन नहीं करवाया था. उसने साजिश रचते हुए रूस की एजेंट के तौर पर काम किया. जानकारी के अनुसार महिला को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2018 11:16 AM

वाशिंगटन : अमेरिका ने रूस की एक महिला को जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया है. महिला का नाम मारिया बुटिना है जिसपर आरोप है कि उसने अमेरिका में विदेशी एजेंट के तौर पर पंजीयन नहीं करवाया था. उसने साजिश रचते हुए रूस की एजेंट के तौर पर काम किया. जानकारी के अनुसार महिला को 15 जुलाई को गिरफ्तार किया गया.

खबर के अनुसार मारिया बुटिना रूस की नागरिक हैं जो वॉशिंगटन डीसी में रह रही थी. मंगलवार दोपहर उनकी पेशी कोर्ट में हुई और मामले पर गुरुवार को सुनवाई होगी, इस दौरान वह हिरासत में रहेगी. मारिया अमेरिका में खुद को छात्र के तौर पर दर्शा रहीं थीं और नागरिकों के बंदूक रखने के अधिकारों की वकालत भी करती थी.

इन लड़कियों की वजह से धोखेबाज़ एनआरआई पतियों की अब ख़ैर नहीं

अदालत में पेश दस्तावेजों के अनुसार वह वर्ष 2015 से कम से कम फरवरी 2017 तक रूस के एक उच्चाधिकारी के इशारों पर काम करती रही. उक्त अधिकारी पहले रूस के सांसद थे और बाद में उन्होंने रूस के सेंट्रल बैंक में शीर्ष अधिकारी के तौर पर अपनी सेवा दी. न्याय विभाग ने कहा कि संबंधित रूसी अधिकारी पर अमेरिकी कोषागार विभाग, ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल ने इस वर्ष अप्रैल में प्रतिबंध लगाया था.

अदालत में पेश दस्तावेजों की मानें तो रूसी अधिकारी और बुटिना ने स्थानीय लोगों और अमेरिकी राजनीति में पैठ रखने वाले संगठनों के साथ संबंध विकसित किये ताकि रूसी सरकार को इसका फायदा मिल सके. दस्तावेजों में बुटिना की कुछ गतिविधियों का जिक्र भी उल्लेख है जिससे उसके प्रयास और स्पष्ट हो जाते हैं.

Next Article

Exit mobile version