इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने जूलियन असांजे को बताया एक ‘प्रोब्लम’, कुछ दिन पहले ही दी गयी है नागरिकता

क्विटो : इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने आज विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ‘विरासत में मिली समस्या’ करार दिया जिन्होंने उनकी सरकार के लिए ‘परेशानी से अधिक समस्या’ उत्पन्न किया है. टेलीविजन नेटवर्कों को दिये एक साक्षात्कार में मोरेनो ने बताया, ‘‘हम लघु अवधि में एक सकारात्मक परिणाम की उम्मीद करते हैं.” राजनयिक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2018 1:26 PM


क्विटो :
इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने आज विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ‘विरासत में मिली समस्या’ करार दिया जिन्होंने उनकी सरकार के लिए ‘परेशानी से अधिक समस्या’ उत्पन्न किया है. टेलीविजन नेटवर्कों को दिये एक साक्षात्कार में मोरेनो ने बताया, ‘‘हम लघु अवधि में एक सकारात्मक परिणाम की उम्मीद करते हैं.” राजनयिक प्रतिरक्षा दिलाने और ब्रिटेन की गिरफ्तारी के खतरे के बिना उसे लंदन दूतावास से बाहर लाने के एक असफल प्रयास के बाद इस महीने की शुरूआत में इक्वाडोर ने असांजे को नागरिकता की मंजूरी दे दी है.

गौरतलब है कि 12 जनवरी को इक्वाडोर ने जूलियन असांजे को अपने देश की नागरिकता प्रदान की है, जिसके बाद राष्ट्रपति का यह बयान आया है. असांजे गिरफ्तारी से बचने के लिए पांच साल से इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में शरण लिये हुये थे. क्विटो में एक संवाददाता सम्मेलन में एस्पिनोसा ने बताया कि आस्ट्रेलियाई नागरिक 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गये हैं.
विकीलीक्स पर काम करने से पहले असांजे एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे. विकीलीक्स पर उनके किये कार्यों के लिए 2008 में उन्हें इकॉनोमिस्ट फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन अवार्ड दिया गया था. उन्होंने इराक युद्ध से जुड़े लगभग चार लाख दस्तावेज़ अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण मौजूद थे. उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने उन्हें इसके ख़िलाफ़ चेतावनी दी थी. इसके पश्चात गिरफ्तारी के डर से उन्हें छिप-छिप कर जीवन बिताना पड़ा.

Next Article

Exit mobile version