न्यू यॉर्क आतंकी हमले के संदिग्ध ने ISIS के प्रति निष्ठा की बात स्वीकारी

न्यू यॉर्क : अमेरिका में न्यू यॉर्क के एक मेट्रो स्टेशन पर विस्फोट करनेवाले बांग्लादेशी मूल के व्यक्ति ने इस्लामिक स्टेट के लिए निष्ठा रखने की बात कही है. पुलिस ने बताया कि 27 साल के संदिग्ध हमलावर अकायेद उल्ला के पास तार और एक पाइप बम था जो उसने अपने शरीर से लपेट रखा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2017 6:13 PM

न्यू यॉर्क : अमेरिका में न्यू यॉर्क के एक मेट्रो स्टेशन पर विस्फोट करनेवाले बांग्लादेशी मूल के व्यक्ति ने इस्लामिक स्टेट के लिए निष्ठा रखने की बात कही है. पुलिस ने बताया कि 27 साल के संदिग्ध हमलावर अकायेद उल्ला के पास तार और एक पाइप बम था जो उसने अपने शरीर से लपेट रखा था. यह विस्फोटक अमेरिका के सबसे बड़े बस टर्मिनल बंदरगाह प्राधिकरण के पास दो सब-वे प्लेटफार्म के बीच निर्धारित समय से पहले फट गया. इसमें चार लोग जख्मी हो गये थे. इस धमाके के बाद वहां अफरा तफरी मच गयी थी.

मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि उसने आइएसआइएस के लिए काम करने की कसम खायी है. उसने जांचकर्ताओं को बताया कि उसने न्यू यॉर्क में हमला करने की योजना बनायी थी. उसने हमले की योजना बनाने का कारण हाल में गाजा पर इस्राइली कार्रवाई को बताया है. उल्लाह सात वर्ष पहले बांग्लादेश से अमेरिका आया था. उसे सोमवार को पकड़ लिया गया. विस्फोटक के समय से पहले फट जाने के कारण वह खुद भी जख्मी हो गया था.

इस आतंकी हमले के प्रयास में तीन अन्य लोग जख्मी हो गये थे. होमलैंड सिक्योरिटी के प्रवक्ता टेलर हौलटन ने बताया कि उल्ला अब वैध स्थानीय निवासी है. वह एफ43 आव्रजन वीजा पर वर्ष 2011 में अमेरिका आया था. यह वीजा अमेरिकी नागरिकों के भाई-बहनों को जारी किया जाता है. वह ब्रुकलिन में रहता है. टैक्सी और लिमोसिन कमीशन के मुताबिक, उल्ला के पास मार्च 2012 से मार्च 2015 तक टैक्सी लिमोसिन कमीशन का लाइसेंस था. इसके बाद उसके लाइसेंस का नवीकरण नहीं हुआ. उल्ला ने जांच अधिकारियों को बताया कि उसने अपने कार्यस्थल पर विस्फोटक उपकरण बनाया था. कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक उसका कार्य स्थल एक इलेक्ट्रिक कंपनी है.

उल्ला ने आइएसआइएस के प्रति काम करने की कसम खाने की बात कही हो, लेकिन प्रवर्तन अधिकारियों को उसके और आतंकी संगठन के बीच संबंध साबित करनेवाला कोई सुराग नहीं मिला है. न्यू यॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने बताया कि विस्फोटक उपकरण कम तीव्रतावाला था.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कई कानून प्रवर्तक अधिकारियों ने बताया कि उल्ला ने विस्फोट करने के लिए सबवे का स्थान वहां क्रिसमस थीम पर आधारित पोस्टर लगे होने की वजह से चुना. उसने ऐसा करते हुए यूरोप में क्रिसमस बाजारों पर हमले को भी अपने जेहन में रखा था. इसके अलावा सीरिया और अन्य स्थानों पर आइएसआइएस के खिलाफ अमेरिकी हमलों का बदला लेने के लिए भी उसने विस्फोट करने की योजना बनायी थी. द वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, कानून प्रवर्तक अधिकारियों ने बताया कि उल्ला ने जांचकर्ताओं से कहा है कि वह इस्लामिक स्टेट के प्रचार अभियान से प्रेरित था. अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने बताया कि एक प्रवासी द्वारा आतंकी हमले की कोशिश योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली नहीं अपनाने की वजह से तर्कसंगत और ठोस नीति की असफलता है.

Next Article

Exit mobile version