कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के लिए अमेरिका जिम्मेदार : उत्तर कोरिया

सोल : संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम पर तनाव बढ़ाने के लिए अमेरिका के परमाणु ब्लैकमेल को दोष दिया. हालांकि, संगठन के साथ नियमित संवाद कायम रखने पर सहमति भी जतायी. सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. संकट को कम करने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2017 6:07 PM

सोल : संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ मुलाकात के बाद उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम पर तनाव बढ़ाने के लिए अमेरिका के परमाणु ब्लैकमेल को दोष दिया. हालांकि, संगठन के साथ नियमित संवाद कायम रखने पर सहमति भी जतायी. सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी.

संकट को कम करने के उद्देश्य से जेफरी फैल्टमेन पांच दिवसीय दौरे पर प्योंगयांग गये थे और शनिवार को वहां से बीजिंग रवाना हो गये. हफ्तेभर पहले ही उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने नयी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम है. वर्ष 2010 के बाद से संरा के इस स्तर के किसी राजनयिक का यह पहला दौरा था. उन्होंने विदेश मंत्री री यांग हो और उप विदेश मंत्री पाक म्योंग कुक से मुलाकात की. उन्होंने संरा द्वारा समर्थित चिकित्सकीय सुविधाओं का भी दौरा किया. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने यह जानकारी दी.

रिपोर्ट में कहा गया, इन सभी बैठकों में हमारे पक्ष की ओर से कहा गया कि कोरियाई प्रायद्वीप में वर्तमान में जो तनावपूर्ण स्थिति बनी है उसकी वजह उत्तर कोरिया के प्रति अमेरिकी की शत्रुता की नीति और उसका परमाणु ब्लैकमेल है. फैल्टमेन संरा के राजनीतिक मामलों के अवर महासचिव हैं. उनका यह दौरा अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यास के ठीक बाद हुआ है.

Next Article

Exit mobile version