फेसबुक पर अपना वीडियो अपलोड करें और घर बैठे कमाएं रुपये

फेसबुक पर अपने मौलिक वीडियो अपलोड करनेवाले अब कमाई भी कर सकेंगे. ऐसा संभव होगा कंपनी के नये सजेस्टेड वीडियो फीचर से. इस फीचर से कई यूजर्स के वीडियो क्लिप्स और विज्ञापनों को मिला कर अपने आप एक वीडियो तैयार हो जाता है. इस वीडियो को जितने अधिक लोग देखेंगे, उतनी ज्यादा कमाई होगी. वीडियो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 16, 2015 6:32 AM
फेसबुक पर अपने मौलिक वीडियो अपलोड करनेवाले अब कमाई भी कर सकेंगे. ऐसा संभव होगा कंपनी के नये सजेस्टेड वीडियो फीचर से. इस फीचर से कई यूजर्स के वीडियो क्लिप्स और विज्ञापनों को मिला कर अपने आप एक वीडियो तैयार हो जाता है. इस वीडियो को जितने अधिक लोग देखेंगे, उतनी ज्यादा कमाई होगी.
वीडियो में शामिल विज्ञापनों से होनेवाली कमाई का 45 फीसदी हिस्सा फेसबुक का होगा. आइएचएस कंसल्टेंसी की एडवरटाइजिंग एनालिस्ट एलेनी मारौली कहती हैं, ‘दिसंबर 2014 में फेसबुक ने व्यूज के मामले में पहली बार यूट्यूब को पीछे छोड़ा था. हमें लगता है आगामी वर्षों में यूट्यूब और पिछड़ता जायेगा.’ यूट्यूब वीडियो अपलोड करनेवालों को उसमें दिखाये गये विज्ञापनों से होनेवाली कमाई का 55 फीसदी देता है.
फेसबुक इस 55 फीसदी को कई यूजर्स में बांट रहा है. मारौली कहती हैं, ये उदार मॉडल नहीं है, लेकिन फेसबुक और यूट्यूब के बीच वीडियो अपलोड करनेवालों को लुभाने की होड़ लग सकती है.

Next Article

Exit mobile version