रीढ़ के दर्दरहित और कम खर्चीले ऑपरेशन के लिए आईआईटी के शोधकर्ताओं ने बनाया रोबोट

नयी दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक ‘स्पाइन सर्जरी रोबोट’ विकसित किया है जिससे मेरुदण्ड के ऑपरेशन पहले के मुकाबले कम पीड़ादायक और कम खर्चीले होंगे. आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा पोषित यह परियोजना मेरुदण्ड की सर्जरी के लिये भारत की पहली रोबोटिक प्रणाली है. यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 27, 2019 7:39 PM

नयी दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक ‘स्पाइन सर्जरी रोबोट’ विकसित किया है जिससे मेरुदण्ड के ऑपरेशन पहले के मुकाबले कम पीड़ादायक और कम खर्चीले होंगे.

आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा पोषित यह परियोजना मेरुदण्ड की सर्जरी के लिये भारत की पहली रोबोटिक प्रणाली है. यह एक छवि निर्देशित रोबोटिक प्रणाली है.

परियोजना का नेतृत्व कर रहे आईआईटी के प्रोफेसर मोहनशंकर शिवप्रकाशम ने कहा, मेरुदण्ड की न्यूनतम चीर-फाड़ वाली सर्जरी खुली मेरुदण्ड सर्जरी के मुकाबले ज्यादा तेजी से ठीक होती है, संक्रमण कम होता है और परिणाम बेहतर आते हैं.

हमारे द्वारा बनाये गए स्पाइन सर्जरी रोबोट से प्रक्रिया का समय बचेगा, अस्पताल में रहने का समय बचेगा और मरीज जल्द ठीक हो सकेगा. उन्होंने कहा, हमारे उत्पाद से ऑपरेशन की प्रक्रिया में मरीज की सुरक्षा बढ़ेगी और सर्जन के रेडिएशन के प्रभाव में आने का खतरा भी कम होगा.

आईआईटी दिल्ली में हाल में आयोजित टेकएक्स कार्यक्रम में उच्चतर अाविष्कार योजना (यूएवाई) के तहत विकसित इस उत्पाद का प्रदर्शन किया गया है.

Next Article

Exit mobile version