Artificial Intelligence के जरिये ऐसे बचेगा पैसा और समय, जानें

न्यूयॉर्क : वैज्ञानिकों ने ज्यादा सक्षम तरीके से बॉक्स पैक करने के लिए एक रोबोटिक बाजू को नियंत्रित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) का इस्तेमाल किया. इस प्रक्रिया की मदद से कारोबारी समय और धन बचाया जा सकता है. अमेरिका के रटजर्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इस तरह के कार्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 27, 2019 7:23 PM

न्यूयॉर्क : वैज्ञानिकों ने ज्यादा सक्षम तरीके से बॉक्स पैक करने के लिए एक रोबोटिक बाजू को नियंत्रित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) का इस्तेमाल किया.

इस प्रक्रिया की मदद से कारोबारी समय और धन बचाया जा सकता है. अमेरिका के रटजर्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि इस तरह के कार्य स्वत: होना कंपनियों की प्रतिस्पर्धा के लिए महत्वपूर्ण है और यह लोगों को कम शारीरिक श्रम पर ध्यान देने में मदद करता है.

विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर कोस्टास बेकरिस ने कहा, हम कम कीमत वाली स्वत: कार्य करने वाली प्रणाली हासिल कर सकते हैं जो आसानी से काम पर लगाया जा सकता है.

अनुसंधानकर्ताओं ने एक जगह से सामान उठाकर एक छोटे बॉक्स में रखने तथा इसे कसकर बांधने के काम पर ध्यान दिया. रोबोट के लिए यह कार्य केवल वस्तु उठाकर एक बॉक्स में डालने की तुलना में मुश्किल है. टीम ने रोबोटिक बाजू के लिए सॉफ्टवेयर और ‘एल्गोरिथम’ को विकसित किया.

Next Article

Exit mobile version